भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. टीम इंडिया ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या अधिकतर खिलाड़ियों का चोटिल होना है. मंगलवार को टीम इंडिया को उस वक़्त बड़ा झटका लगा, जब तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के भी ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर होने की ख़बर सामने आई. वर्तमान में टीम इंडिया के 13 प्रमुख खिलाड़ी चोट से जूझ रहे हैं.  

Source: cricketaddictor

बता दें कि सिडनी टेस्ट के हीरो रहे रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और हनुमा विहारी चोटिल हैं. ऐसे में ये तीनों प्रमुख खिलाड़ी ब्रिस्बेन में खेला जाने वाला अहम व निर्णायक टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे.  

Source: cricket

इस बीच टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग ने चोटों से जूझ रही टीम इंडिया को लेकर मज़ाकिया अंदाज़ में कहा है कि, वो ब्रिस्बेन टेस्ट में खेलने के लिए तैयार हैं.  

वीरेंद्र सहवाग ने अपने ट्वीट में 6 खिलाड़ियों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, इतने सब खिलाड़ी चोटिल हैं, 11 ना हो रहे हों तो मैं ऑस्ट्रेलिया जाने को तैयार हूं. क्वारन्टीन देख लेंगे. इस दौरान वीरू ने बीसीसीआई को भी टैग किया है.  

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सीरीज़ से पहले और सीरीज़ के दौरान चोटिल हुए खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार हैं-  

1- ईशांत शर्मा

टीम इंडिया के सबसे सीनियर गेंदबाज़ ईशांत शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में चुने गए थे, लेकिन सीरीज़ शुरू होने से पहले ही वो चोटिल हो गए और सीरीज़ से बाहर हो गए थे.

Source: aajtak

2- भुवेश्वर कुमार

सीमित ओवरों के विशेषज्ञ और टेस्ट टीम के रिजर्व तेज गेंदबाज भुवनेश्वर को आईपीएल मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग चोट लगी. रिहैबिलिटेशन के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर रहे. भुवी फ़िलहाल 'मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी' में खेल रहे हैं, लेकिन अब भी पूरी तरह से फ़िट नहीं हैं. 

Source: aajtak

3- मोहम्मद शमी

वर्तमान में टीम इंडिया के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी भी केवल पहला टेस्ट मैच ही खेल पाए. एडिलेड टेस्ट में पैट कमिंस की शॉर्ट गेंद को खेलने के प्रयास में उनकी बाजू में फ़्रैक्चर हो गया था. इस कारण वो सीरीज़ से बाहर हो गए. 

Source: aajtak

4- उमेश यादव

टीम इंडिया के एक और अहम टेस्ट गेंदबाज़ उमेश यादव ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट में फ़ील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे. इस कारण वो सीरीज़ से बाहर हो गए. उमेश अब बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में रिहैबिलिटेशन करेंगे.

Source: aajtak

5- केएल राहुल

केएल राहुल पिछले 2 सालों से शानदार फ़ॉर्म में हैं. सीमित ओवरों में अच्छे प्रदर्शन के बाद राहुल को टेस्ट टीम में भी जगह मिली थी. लेकिन मेलबर्न में प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए और इस वजह से इस कारण वो सीरीज़ से बाहर होना पड़ा.

Source: aajtak

6- रवींद्र जडेजा

टीम इंडिया के सबसे प्रमुख खिलाड़ी रवींद्र जडेजा भी अंगूठे में चोट के चलते सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. सिडनी टेस्ट में मिशेल स्टार्क की शॉर्ट गेंद का सामना करते हुए जड्डू के बाएं अंगूठे में चोट लग गई थी. स्कैन से पता चला कि अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया है. कुछ महीने क्रिकेट से दूर रहेंगे.

Source: aajtak

7- जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया की गेंदबाज़ी की जान तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह भी मांसपेशी में खिंचाव के चलते सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. बुमराह को सिडनी टेस्ट के दौरान पेट की मांसपेशी में खिंचाव आया था. इस दौरान वो अपना स्पेल डालने भी नहीं आ सके थे.

Source: aajtak

8- हनुमा विहारी

सिडनी टेस्ट के नायक रहे हनुमा विहारी भी हैमस्ट्रिंग के चलते सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. विहारी मिडिल ऑर्डर में टीम इंडिया के मज़बूत बल्लेबाज़ थे. ऐसे समय में टीम इंडिया को उनका अच्छा विकल्प मिलना थोड़ा मुश्किल है.

Source: aajtak

9- ऋषभ पंत

सिडनी टेस्ट के हीरो रहे ऋषभ पंत भी चोट से जूझ रहे हैं. सिडनी में चोट के बावजूद पंत ने 97 रनों की शानदार पारी खेली थी. इस दौरान पैट कमिंस की एक गेंद बाईं कोहनी पर लगी थीजिस वजह से वो दूसरी पारी में विकेटकीपिंग नहीं कर सके. ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट खेल सकते हैं.

Source: aajtak

10- रविचंद्रन अश्विन

टीम इंडिया के सबसे प्रमुख गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन भी चोटिल हैं. सीरीज़ में अब तक 134 से अधिक ओवर फेंक चुके अश्विन की कमर में दर्द है और वो अपने जूतों की लैस नहीं बांध पा रहे और ना ही सो पा रहे हैं. हालांकि, उनका ब्रिस्बेन टेस्ट खेलने की उम्मीद है.

Source: aajtak

11- मयंक अग्रवाल

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहले दो टेस्ट में नाकाम रहने के बाद मयंक अग्रवाल को सिडनी टेस्ट से बाहर कर दिया गया था. लेकिन नेट प्रैक्टिस के दौरान दस्तानों पर गेंद लगी. हालांकि अब भी उनकी स्कैन रिपोर्ट का इंतज़ार है. फिट होते हैं तो वो हनुमा विहारी की जगह लेंगे.

Source: aajtak

12- हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेली गई टी-20 सीरीज़ के दौरान चोटिल हो गए थे. इस कारण वो टेस्ट सीरीज़ से बाहर हो गए थे. फिलहाल वो अगले कुछ महीनों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे.

Source: crictracker

13- वरुण चक्रवर्ती

आईपीएल की खोज कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के वरुण चक्रवर्ती भी भारतीय टी-20 टीम में चुने गए, लेकिन पूर्व राष्ट्रीय चयन समिति के प्रमुख सुनील जोशी को उनके कंधे की चोट के बारे में पता नहीं था, जिसकी वजह से वो दौरे की शुरुआत में टीम से बाहर हो गए थे.

Source: aajtak

टीम इंडिया इतने सारे खिलाड़ी चोटिल होने से मुसीबत में है. कप्तान विराट कोहली भी अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण टीम में नहीं हैं. टीम के लिए अच्छी ख़बर ये है कि चोट से ठीक होने के बाद रोहित शर्मा लौट आये हैं.