पुराने क्रिकेट प्रेमी हैं तो रिकी पोंटिंग और विपक्षी खेमे में उनके ख़ौफ़ से भली भांति परिचित होंगे. जिसे ऑस्ट्रेलियन टीम का बीता ज़माना कहा जाता है, दरअसल, वो रिकी पोंटिंग की कप्तानी का दौर ही था. जब तक वो ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के कप्तान थे, विश्व क्रिकेट पर उनकी टीम का इकतरफ़ा दब दबा रहता था.

Source: ABC

रिकी पोंटिंग ने कप्तानी में ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जिसके आस-पास भी कोई नहीं दिखता. कप्तान के अलावा खिलाड़ी के तौर पर भी उनकी गिनती एक महानतम खिलाड़ियों में होती है.

अब तक के सबसे सफ़ल क्रिकेट कप्तान रिकी पोंटिंग के 6 शानदार रिकॉर्ड

1. 219 मैचों में जीत

पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 322 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे, जिसमें से 21 मैचों में उनको जीत हासिल हुई है. कोई दूसरा कप्तान उनके आस पास भी नहीं दिखता.

2. दो वर्ल्ड कप, दो चैंपियन्स ट्रॉफ़ी

Source: ICC

ICC द्वारा कराए जाने वाले चैंपियन्स ट्रॉफ़ी को दो बार उठाने का मौक़ा सिर्फ़ एक कप्तान को मिला है और वो हैं रिकी पोंटिंग. इसके अलावा उन्होंने दो बार वर्ल्ड कप भी जीता है, हालांकि, रिकी तीन वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं, जो कोई और अन्य खिलाड़ी नहीं रहा.

3. कप्तान को रुप में सबसे ज़्यादा रन

एकदिवसीय मैचों में कप्तान के रूप में रिकी पोंटिंग ने सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं. 230 मैचों में उन्होंने कुल 8497 रन बनाए थे. उनके पीछे महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है, उनके कुल 6641 रन हैं.

4. लगातार 16 टेस्ट मैचों में जीत

Source: Hindustan Times

ऑस्ट्रेलिया ने दो बार ये कारनामा किया है. लगातार 16 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करना आसान बात नहीं है. दोनों ही बार उनके विजय रथ को रोकने का काम भारत ने किया था. पहली बार कप्तान थे स्टीव वॉ, दूसरी बार में पोंटिंग. हालांकि, 16 मैचों में से 14 में स्टीव कप्तान थे और रिकी पोंटिंग 16हों मैचों में टीम का लीड कर रहे थे

5. पंटर की टीम नंबर वन

भारत की टीम लगातार 1 साल 9 महीने के लिए टेस्ट रैंकिंग के टॉप पर थी, ये उसका सर्वश्रेष्ठ समय था. ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार 6 साल 2 महीने तक टेस्ट रैंकिंग के टॉप पर थी. इस दौरान रिकी पोंटिंग ही ज़्यादातर समय कप्तान की भूमिका में थे.

6. वर्ल्ड कप के सबसे सफ़ल कप्तान

रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2 बार वर्ल्ड कप तो जीता ही, साथ ही सबसे ज़्यादा वर्ल्ड कप के मैच जीतने का ख़िताब भी उनके नाम ही है. पोंटिंग की लीडरशिप में ऑस्ट्रेलिया ने 46 वर्ल्ड कप मैच जीते हैं.

आज इस सफ़लतम क्रिकेट खिलाड़ी का जन्मदिन है.