Cricket 2021: क्रिकेट अब जेंटलमेन्स गेम नहीं रहा ये जेंटल वुमेन्स का भी खेल बन गया है. बीते कुछ सालों में महिलाओं ने खेल की इस दुनिया में भी ख़ूब नाम कमाया है. साल 2021 महिला क्रिकेट के लिहाज़ बहुत ही उम्दा रहा. इस साल कई ऐसी ख़बरें आईं जो बताती हैं कि महिला क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है.


आइए 2021 में क्रिकेट की फ़ील्ड से आई कुछ बेहतरीन ख़बरों पर नज़र डाल लेते हैं जिनकी ज़िम्मेदार महिला क्रिकेटर्स रहीं.

ये भी पढ़ें: Sports 2021: ये हैं वो 9 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने इस साल इतिहास रच कर देश का नाम किया रौशन

1. Deandra Dottin 

लोग इन्हें महिला वेस्टइंडीज़ क्रिकेट(Cricket )टीम की क्रिस गेल कहते हैं. इन्होंने इस साल वनडे में 460 रन बनाए हैं. इन्होंने पाकिस्तान के ख़िलाफ 132 रन की धुंआधार पारी खेली थी. इसमें से 84 रन इन्होंने 4-6 की मदद से बनाए थे.

Deandra Dottin
Source: sportsmax

2. स्मृति मंधाना  

2021 में Women’s Big Bash League में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं स्मृति मंधाना. इन्होंने Melbourne Renegades के विरुद्ध 64 बॉल में 114 रन बनाए थे. वो इस साल टेस्ट और T20 मैचेस में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली बैटर हैं.

Smriti Mandhana
Source: kreedon

3. Jemimah Rodrigues 

इंडियन वुमेन क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिगेज ने इस साल जुलाई में अपनी टीम Northern Superchargers के लिए इंग्लैंड में नाबाद 93 रन बना सबको अपना फै़न बना लिया था. उन्होंने ये 43 बॉल्स में बनाए थे. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान Kevin Pietersen भी उनके फ़ैन हो गए थे.

Jemimah Rodrigues
Source: theswagsports

4. Mignon du Preez 

Mignon du Preez साउथ अफ़्रीका की धाकड़ बैट्सवुमन हैं. इन्होंने 2021 की Women's Big Bash League में 414 रन बनाए थे वो भी 360 बॉल्स में. इन्होंने अपनी टीम Hobart Hurricanes के लिए 87 रन बनाए थे Sydney Thunder के ख़िलाफ. इस मैच में जितने रन इनकी टीम ने बनाए थे उसमें 60 फ़ीसदी योगदान इनका ही था.

Mignon du Preez
Source: News24

5. Australia Women’s Cricket Team  

इन्होंने 2021 में लगातार 26 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था. उनके इस जीत के अभियान को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रोका था. ऑस्ट्रेलियन टीम ने इस साल 2 सीरीज़ खेली और दोनों में इन्होंने विजय हासिल की. 

Australia Women’s Cricket Team 2021
Source: sportslumo

6. Gaby Lewis 

आयरलैंड की इस युवा खिलाड़ी ने T20 world cup qualifier में जर्मनी के विरुद्ध रन की झड़ी लगा दी थी. Gaby ने 60 गेंदों में 105 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 11 चौके और 3 छक्के शामिल थे. वो T20 में शतक लगाने वाली आयरलैंड की पहली महिला क्रिकेटर भी बन गई हैं.

Gaby Lewis
Source: ICC

7. German Women’s Cricket Team  

जर्मनी की वुमेन्स क्रिकेट टीम ने इस साल फ़्रांस के साथ 5 T20 मैचेस की एक श्रृंखला खेली थी. इसमें जर्मनी की टीम ने 5-0 से फ़्रांस की टीम का सूपड़ा साफ़ कर दिया था. इस टीम को भारतीय मूल की क्रिकेटर अनुराधा लीड कर रही थीं. 

Germany women's national cricket team
Source: firstsportz

8. Thailand Women’s Cricket Team  

थाईलैंड की वुमेन क्रिकेट टीम भले ही इस साल 2022 वुमेन्स वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफ़ाई न कर पाई हो पर उन्होंने अपने मजबूत इरादों और जज़्बे से लोगों का दिल जीत लिया. कोरोना महामारी का कहर न हुआ होता तो वो कैंसिल हुए क्वालीफ़ॉयर मैच खेल वर्ल्ड कप में ज़रूर खेलती. इस टीम ने चार में से तीन मैच जीत लिए थे वो बस पाकिस्तान की टीम से ही हारी थी.  

Thailand women’s cricket team
Source: cricket

2022 में भी इन महिला क्रिकेटर्स से कुछ धमाकेदार करने की उम्मीद रहेगी.