IPL की शुरूआत हो चुकी है, जो क्रिकेट नहीं देखता होगा उसे भी कल के कांड के बाद ये बात पता चल गई होगी. किंग्स रॉयल्स पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के जॉस बटलर को सही लेकिन अनैतिक तरीके से रन आउट कर दिया था. इस विकेट के गिरने के बाद मैच ने पलटी मारी और पंजाब की टीम मैच जीत गई लेकिन क्रिकेट के चाहने वालों से तारीफ़ नहीं मिली. अश्विन को ट्रोल भी होना पड़ा.

Source: The SportsRush

वैसे तो क्रिकेट के नियमों से अश्विन ने कुछ ग़लत नहीं किया लेकिन ये IPL है, यहां क्रिकेट के अलावा भी बहुत कुछ होता है. ये पहली बार नहीं था जब IPL क्रिकेट ग्राउंड पर कोई विवाद उठा हो. शुरु से शुरु करते हैं.

1. थप्पड़ कांड(2008)

Source: free press journal

मुंबई इंडियंस और किंग्स रॉयल्स पंजाब के बीच मैच ख़त्म हो चुका था. उस दौरान मुंबई के खिलाड़ी हरभजन सिंह ने पंजाब के श्रीसंथ को किसी बात पर थप्पड़ रसीद दिया था. जिस वजह से हरभजन सिंह को आगे के सभी मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया, दंडस्वरूप सभी मैच के फ़ीस भी हरभजन से वापस ले ली गई थी.

2. शाहरुख खान बैन(2012)

Source: free press journal

अब आप सोच रहे होंगे, ये शाहरुख खान तो क्रिकेट खेलते भी नहीं, फिर किस बात का बैन! दरअसल, शाहरुख खान और वानखेड़े स्टेडियम के सिक्योरिटी के बीच किसी बात पर झड़प हो गई थी. इस वजह से स्टेडियम के मैनेजमेंट ने पांच साल के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक को पांच साल के लिए लिए स्टेडिमय में आने से बैन कर दिया.

3. स्पॉट फ़िक्सिंग की शुरुआत(2012)

Source: msn

एक न्यूज़ चैनल द्वार किए गए स्टिंग ऑपरेशन में स्पॉट फ़िक्सिंग की बात सामने आई थी. पांच खिलाड़ियों के नाम सामने आए थे. TP Sudhindra को लाइफ़ बैन मिला, Shalabh Srivastava पांच साल के लिए क्रिकेट से बैन हुए और Mohnish Mishra, Abhinav Bali और Amit Yadav को एक साल का बैन मिला.

4. विराट और गंभीर लड़ाई(2013)

Source: free press journal

तब गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान थे और RCB के साथ मैच हो रहा था. विराट कोहली का विकेट गिरने के बाद कप्तान गंभीर कुछ बोल गए और ये बात विराट के कानों तक पहुंच गई. उत्तेजना में दोनों एक-दूसरे की ओर आगे बढ़ ही रहे थे तभी KKR के रजत भाटिया ने बीच में आकर दोनों को अलग कर दिया. भारत के दो सीनियर खिलाड़ी को आपस में लड़ते देख खेल प्रशंसकों के दिल को ठेस पहुंची.

5. श्रीसंत स्पॉट फ़िक्सिंग(2013)

Source: free press journal

दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि उसके पास राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों के खिलाफ़ स्पॉट फ़िक्सिंग के सबूत हैं. जो नाम उन्होंने सामने रखें उससे क्रिकेट जगत हिल गया. श्रीसंत, अजीत चंडिला और अंकित चवन. इन तीनों खिलाड़ियों को लाइफ़ बैन झेलना पड़ा.

6. पोलार्ड और स्टार्क की झड़प(2014)

Source: free press journal

RCB के मिचेल स्टार्क ने MI के पोलार्ड को बाउंसर मारा, दोनों के बीच कुछ कहा सुनी है. अगली गेंद पर स्टार्क जैसे ही गेंद डालने वाले थे तब पोलार्ड सामने से हट गए, बावजूद इसके स्टार्क ने पोलार्ड की तरफ़ गेंद फेक दी, इसकी प्रतिक्रिया में पोलार्ड ने भी स्टार्क की ओर अपना बल्ला फेंक दिया. मामला आगे बढ़ता इससे पहले क्रिस गेल और अंपायर बीच में आ गए.

7. प्रीति जिंटा और नेस वाडिया की लड़ाई(2014)

Source: free press journal

इन दोनों के पास किंग्स इलेवन पंजाब के मालिकाना हक़ हैं, साथ ही साथ दोनों के व्यक्तिगत रिश्ते भी अच्छे थे, मैच के दौरान इनकी रोमांटिक तस्वीरें सुर्खियां बटोरती थी. साल 2014 में प्रीति जिंटा के अनुसार एक मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में नेस वाडिया ने उन्हें शारीरिक हिंसा की और जान से मारने की धमकी दी, मामला थाने तक पहुंचा और दोनों इस घटना के बाद से अलग हो गए.

8. कोहली ने किया नियमों का उल्लंघन(2015)

Source: free press journal

BCCI के एंटी-करप्शन नियमों के अनुसार कोई भी खिलाड़ी मैच के दौरान अपने निर्धारित स्थान के अलावा कहीं नहीं जा सकता. लेकिन विराट कोहली बारिश के कारण मैच में हो रही देरी की वजह से अपनी गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा से मिलने चले गए थे. इससे उठाते विवाद को देखते हुए BCCI ने उन्हें चेतावनी दे कर छोड़ दिया था.

अब देखना होगा कि IPL 2019 में दर्शकों को मैच के अलावा और क्या-क्या देखने को मिलेगा!