Bowlers Who Never Bowled A Wide In International Cricket: क्रिकेट में जितना महत्व बल्लेबाज़ों का है, उतना ही गेंदबाज़ों का भी. विरोधी टीम को कम से कम स्कोर पर निपटाने की ज़िम्मेदारी गेंदबाज़ों पर ही होती है. रन बचाना तब और भी ज़रूरी हो जाता है, जब मैच में कांटे का मुकाबला हो. उस वक़्त एक-एक रन महत्वपूर्ण हो जाता है. ऐसे में एक्स्ट्रा रन का भार कोई भी टीम वहन नहीं कर सकती. 

कुछ इंटरनेशनल बॉलर इस बात से बखूबी वाकिफ़ हैं. यही वजह है कि उन्होंने अपने पूरे करियर में कभी भी वाइड बॉल नहीं फेंकी है. जी हां, ये हैरान करने वाला ज़रूर है, मगर सच है. आज हम ऐसे ही 10 गेंदबाजों के इस अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: भारत के वो 7 क्रिकेट के स्टार्स, जिनके नाम हैं दुनिया के सबसे अजीब क्रिकेट रिकॉर्ड्स

Bowlers Who Never Bowled A Wide In International Cricket -

1. इयान बॉथम (Ian Botham)

Ian Botham
Source: cricketaddictor

इंग्लैंड के इयान बॉथम (Ian Botham) एक बेहतरीन ऑलराउंड के रूप में जाने जाते हैं. उन्होंने 102 टेस्ट और 116 वनडे मुकाबले खेले. मगर कभी भी वाइड बॉल नहीं फेंकी. बता दें, बॉथम के नाम एक टेस्ट मैच में शतक और 10 विकेट लेने का कमाल का रिकॉर्ड दर्ज है.  

2. बॉब विलिस (Bob Willis)

Bob Willis
Source: e3.365dm

इंग्लैंड के बॉब विलिस (Bob Willis) भी इस लिस्ट में आते हैं. उन्होंने दोनों ही फ़ॉर्मेट में 154 मुकाबलों में हिस्सा लिया, मगर एक भी वाइड बॉल नहीं फेंकी.

3. फ्रेड ट्रूमैन (Fred Trueman)

Fred Trueman
Source: Twitter

फ्रेड ट्रूमैन (Fred Trueman) भी इंग्लैंड ही गेंदबाज़ थे. उन्होंने 67 टेस्ट मैच खेलकर 307 विकेट लिए. अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने कभी भी वाइड गेंद नहीं फेंकी है.

4. लांस गिब्स (Lance Gibbs)

Lance Gibbs
Source: imgci

लांस गिब्स (Lance Gibbs) वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ थे. उन्होंने 79 टेस्ट और 3 वनडे मैच खेले. इस दौरान एक भी वाइड बॉल नहीं फेंकी. साथ ही, पूरे करियर में कभी नो बॉल भी नहीं फेंकी. 

5. रिचर्ड हेडली (Sir Richard Hadlee)

Sir Richard Hadlee
Source: sportslumo

रिचर्ड हेडली (Sir Richard Hadlee) न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के महान खिलाड़ी में से एक रहे हैं. इन्होंने 86 टेस्ट और 115 वनडे खेले, मगर कभी भी वाइड बॉल नहीं की.

6. क्लेरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett)

Clarrie Grimmett
Source: hscicdn

क्लेरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते थे. वो कमाल के स्पिनर थे. उन्होंने 37 टेस्ट मैच में 14,453 गेंदों फेंकी. इनमें से एक भी वाइड बॉल नहीं है. 

7. गैरी सोबर्स (Garry Sobers)

Garry Sobers
Source: kyrosports

गैरी सोबर्स (Garry Sobers) वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज़ और कैप्टन थे. उन्होंने 93 टेस्ट और एक वनडे मुकाबला खेला. इस दौरान 20,660 गेंदे फेंकी, जिसमें एक भी वाइड बॉल नहीं थी

8. इमरान खान (Imran Khan)

Imran Khan
Source: dawn

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान (Imran Khan) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंंने 88 टेस्ट और 175 वनडे मैच खेले. इस दौरान एक भी गेंद वाइड नहीं की है. दिलचस्प है कि उन्होंने कोई नो बॉल भी नहीं की.   

9. डेरेक अंडरवुड (Derek Underwood)

Derek Underwood
Source: e0.365dm

इंग्लैंड के डेरेक अंडरवुड (Derek Underwood) ने 100 से ज़्यादा इंटरनेशनल मुकाबले खेले, मगर कभी भी वाइड गेंद नहीं फेंकी. (Bowlers Who Never Bowled A Wide In International Cricket)

10. डेनिस लिली (Dennis Lillee)

Dennis Lillee
Source: cricketaddictor

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ डेनिस लिलि (Dennis Lillee) ने अपने इंटरनेशनल करियर में 130 से ज़्यादा मुकाबले खेले. मगर कभई वाइड गेंद नहीं डाली.