ओलंपिक चैंपियन बॉक्सर विजेंद्र सिंह किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं, उनकी क़ामयाबी सब कुछ बयां कर देती है. हरियाणा के एक छोटे से गांव से निकलकर ओलंपिक में भारत का नाम रौशन करना आसान बात नहीं है, लेकिन विजेंद्र ने अपने शानदार खेल से ये कर दिखाया.

Source: timesofindia

भारत में बॉक्सिंग को वर्ल्ड लेवल तक ले जाने वाले विजेंद्र सिंह पहले खिलाड़ी हैं. साल 2008 बीजिंग ओलंपिक में भारत को बॉक्सिंग में ब्रोंज़ मेडल दिलाने वाले विजेंद्र आज प्रो बॉक्सिंग के चैंपियन बन चुके हैं. भारत में आज तक किसी भी बॉक्सर को इतनी क़ामयाबी नहीं मिली, जितनी विजेंद्र को मिली है.

Source: timesofindia

हरियाणा के भिवानी ज़िले का रहने वाला ट्रक ड्राइवर का ये बेटा आज दुनियाभर के बॉक्सिंग चैंपियन को रिंग में पटखनी दे रहा है. साल 2015 में उन्होंने पारंपरिक बॉक्सिंग से संन्यास लेकर प्रो बॉक्सिंग में क़दम रखा. तब से लेकर अब तक विजेंद्र इतिहास रच चुके हैं. ओलंपिक के ही नहीं, बल्कि अब तक 12 में से 12 फ़ाइट जीतकर विजेंद्र प्रो बॉक्सिंग के किंग भी बन चुके हैं.

Source: ndtv

विजेंद्र सिंह ने प्रो बॉक्सिंग के लिए साल 2015 में IOS Sports and Entertainment के साथ करार किया था. इसके बाद 10 अक्टूबर 2015 को उन्होंने अपनी पहली मिडिलवेट प्रो बॉक्सिंग फ़ाइट लड़ी और शानदार तरीके से जीत दर्ज की. इस दौरान प्राइज़ मनी के तौर पर उन्हें 3.2 करोड़ रुपये मिले थे.

Source: mathrubhumi

विजेंद्र 1 फ़ाइट से कितना कमाते हैं?

विजेंद्र सिंह लगातार 12 फ़ाइट जीतकर प्रो बॉक्सिंग वर्ल्ड में आज एक बड़ा नाम बन चुके हैं. विजेंद्र अब 1 फ़ाइट के लिए 5 से 10 करोड़ रुपये लेते हैं. इस दौरान प्राइज़ मनी का पैसा अलग से मिलता है. मैच के दौरान दुनिया के कई बड़े ब्रांड भी उन्हें प्रमोशन के लिए पैसा देते हैं.

Source: tss

विज्ञापनों से भी कमाते हैं करोड़ों

इसके अलावा विजेंद्र सिंह विज्ञापनों से भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा लेते हैं. 'बजाज आलियांज' के साथ हुए करार से उन्हें 5 करोड़ रुपये मिले थे, जबकि 'परसेप्ट पिक्चर' के साथ इमेज डील के लिए उन्हें 4 करोड़ रुपये मिले थे. इनके अलावा भी वो कई अन्य टीवी विज्ञापनों में नज़र आ चुके हैं.

Source: adgully

टीवी और फ़िल्मों से भी कमाते हैं करोड़ों

विजेंद्र सिंह ने साल 2014 में 'फ़गली' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म के लिए उन्हें अच्छी खासी रकम मिली थी. विजेंद्र '10 का दम' शो के अलावा 'नाच बलिए' और 'Roadies X2' शो में नज़र आए थे. इसके अलावा विजेंद्र गेस्ट के तौर रैंप वॉक भी करते हैं, इसके लिए भी उन्हें अच्छे खासे पैसे मिलते हैं.

Source: youtube

पद्मश्री से सम्मानित विजेंद्र सिंह मूलतः भिवानी (हरियाणा) के रहने वाले हैं. भिवानी में उनकी पुश्तैनी ज़मीन के साथ ही आलीशान घर भी है. इसके अलावा दिल्ली में भी उनका एक घर है जिसकी क़ीमत 8 से 10 करोड़ के क़रीब है.