वर्ल्ड कप 2019 के बाद से ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट की अटकलें ज़ोरों पर है. धोनी कब रिटायरमेंट लेंगे इस पर न तो ख़ुद धोनी की तरफ़ से कोई बयान आया है और न ही बीसीसीआई ने अब तक कोई जानकारी दी है.

Source: cricket

गुरुवार को भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने ट्विटर अकाउंट पर धोनी के साथ एक तस्वीर शेयर कर, उनके सन्यास की ख़बरों को तूल देने का काम किया है. तस्वीर में विराट धोनी के सामने घुटने के बल सिर झुकाए दिखाई दे रहे हैं.

Source: bhaskar

तस्वीर के साथ कैप्शन में कोहली ने लिखा है कि 'एक ऐसा मैच जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता. उस रात धोनी ने मुझे ऐसे दौड़ाया था, जैसे कि मेरा फ़िटनेस टेस्ट चल हो रहा हो'.

दरअसल, ये तस्वीर साल 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के क़्वार्टरफ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मिली शानदार जीत के बाद की है. इस रोमांचक मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 160 रन बनाए. जवाब में भारत ने 19.1 ओवर में 4 विकेट पर 161 रन बना कर मैच अपने नाम कर लिया था.

Source: dnaindia

भारत ने 14 ओवर में 94 रन पर खो दिए थे 4 विकेट

इस मैच में भारत ने 14वें ओवर तक रोहित, शिखर, रैना और युवराज के महत्वपूर्ण विकेट खो दिए थे. भारत को आख़िरी 36 गेंदों पर 67 रन की ज़रूरत थी. विराट 30 गेंदों पर 35 रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि धोनी उसी समय मैदान पर उतरे थे. इस दौरान धोनी-विराट की जोड़ी ने लगातार स्ट्राइक रोटेट कर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों की लय बिगाड़ दी थी.

Source: zeenews

टी-20 क्रिकेट में अक्सर आख़िरी के ओवरों में खिलाड़ियों की कोशिश बड़े शॉट्स लगाने की होती है. लेकिन इस मैच में धोनी-विराट की जोड़ी ने सिंगल-डबल लेकर पारी को आगे बढ़ाया. इस दौरान विराट ने अगली 21 गेंदों पर 47 रन बना दिए. इसके बाद धोनी ने अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर चौका जड़ कर भारत को जीत दिला दी. इस मैच में विराट ने 51 गेंद पर नाबाद 82 रन, जबकि धोनी ने 10 गेंदों पर 18 रन की नाबाद पारी खेली.

विराट कोहली अक्सर अपनी फ़िटनेस को लेकर काफ़ी सतर्क रहते हैं, लेकिन धोनी ने इस मैच में विराट को दौड़ा-दौड़ कर थका दिया था. यही वजह है कि कप्तान कोहली आज भी धोनी के साथ हुई उस साझेदारी को नहीं भूल पाए हैं.

लेकिन इस पोस्ट के बाद वही सवाल फिर खड़ा हो गया है- 'क्या धोनी रिटायर हो रहे हैं?'

देखिये ट्विटर रिएक्शंस-