अगर हम आपसे कहें कि 85 की उम्र में भी कोई क्रिकेट खेल रहा है, तो आप शायद हमारी बात पर यक़ीन न करें. लेकिन वेस्टइंडीज़ के एक खिलाड़ी ये नामुमकिन लगने वाला काम कर रहे हैं. इनका नाम है सेसिल राइट(Cecil Wright), जो वेस्ट इंडीज़ के लेज़ेंड क्रिकेटर्स Viv Richards, Gary Sobers और Frank Worrel के साथ खेल चुके हैं.

सेसिल राइट एक फ़ास्ट बॉलर हैं. उन्होंने हाल ही में घोषणा की है कि वो आने वाले 2 सप्ताह में क्रिकेट से सन्यास ले लेगें. उनकी उम्र 85 साल है और वो इस समय इंग्लैंड में रह रहे हैं.

Cecil Wright
Source: punjabkesari

सेसिल ने एक ज़माने में जमैका के लिए खेलते हुए बारबाडोस के बैट्समैन Wes Hall के ख़िलाफ़ भी गेंदबाज़ी कर चुके हैं. 1959 में वो इंग्लैंड चले गए थे और वहां सेटल होकर क्रिकेट खेलना जारी रखा. उन्होंने Central Lancashire League में Crompton के लिए खेलते हुए इंग्लैंड में अपने करियर की शुरुआत की थी.

Cecil Wright
Source: indianexpress

सेसिल अपने 60 साल के करियर में 7000 से भी अधिक विकेट चटका चुके हैं. वो विकेट लेने में इतने माहिर हैं कि अपने ज़माने में सेसिल 5 सीज़न में 538 विकेट ले चुके हैं, वो भी 27 के शानदार औसत के साथ.

Cecil Wright
Source: cricbuzz

सेसिल ने द मिरर से बात करते हुए कहा- 'काश मैं अपने इतने लंबे क्रिकेटिंग करियर का राज़ जानता, तो मैं आपसे ज़रूर शेयर करता.'

उनका अनुमान है कि उन्होंने क़रीब 20 लाख मैच खेले हैं. उन्होंने अपनी फ़िटनेस का श्रेय Lancashire के पारंपरिक भोजन को दिया है.

Cecil Wright
Source: theweek
उन्होंने आगे कहा- सच कहूं तो मैं कुछ भी खा लेता हूं जो मुझे मिलता है, लेकिन मैं अधिक शराब नहीं पीता. कभी-कभी बीयर पी लेता हूं. मैं अपनी फ़िटनेस इसलिए बरकरार रख पाया क्योंकि मैंने कभी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया. एक्टिव रहने से मुझे इस उम्र में दर्द से राहत मिलती है. मुझे बैठकर टीवी देखना पसंद नहीं. इसकी जगह मैं घूमना पसंद करता हूं.

सेसिल 7 सितंबर को अपना आख़िरी मैच Pennine League में Uppermill के लिए खेलेंगे.

सच में इस खिलाड़ी का नाम इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाना चाहिए. इनके जज़्बे को सलाम.