टोक्यो ओलंपिक 2020(Tokyo Olympics 2020) को ख़त्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं. दुनियाभर के एथलीट्स अभी कमर कसे हुए हैं ओलंपिक में मेडल हासिल करने के लिए. वहीं दूसरी तरफ दर्शकों का उत्साह भी कम नहीं हुआ. फ़ैंस इन खेलों से जुड़ी छोटी-छोटी सी बात को जानने के लिए बेताब हैं. 

boredpanda

जैसे एथलीट्स कहां रहते हैं, क्या वो दूसरे प्रतियोगियों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखते हैं या नहीं, ओलंपिक खेल गांव कैसा होता है आदि. इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं Cody Melphy, जो  रग्बी प्लेयर हैं और अमेरिका की रग्बी टीम का हिस्सा हैं. वो इनकी तस्वीरें और वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते रहते हैं. चलिए आपको उनकी कुछ तस्वीरों के ज़रिये ओलंपिक विलेज से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं.

1. एथलीटस रहते कहां हैं? 

boredpanda

ये है वो जगह जहां ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 11000 प्लेयर्स रहते हैं. जापान ने इस तरह के 21 टॉवर्स बनाए हैं जिनमें 3600 कमरे हैं. इन टॉवर्स के बाहर अलग देशों के झंडे भी लगे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Olympic के Logo में दिखने वाली 5 Rings का क्या मतलब है और क्या है इसका इतिहास, जानना चाहते हो?

2. क्या सच में ओलंपिक प्लेयर्स को कार्डबोर्ड वाले बेड दिए गए हैं? 

boredpanda

टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत में लोगों को पता चला था कि खिलाड़ियों के कमरे में कार्डबोर्ड वाले बेड हैं. Cody ने इन्हें टेस्ट किया और पाया ये सही है, लेकिन ये बेड काफ़ी मजबूत हैं और इनपर कूदकर भी दिखाया था. 

3. ओलंपिक विलेज कहां है? 

boredpanda

ओलंपिक विलेज जापान के Harumi ज़िले में बना है, जहां से बाहर का शानदार नज़ारा दिखाई देता. आसमान, पानी और शहर का अद्भुत व्यू यहां से दिखता है. 

4. खिलाड़ियों को कैसा खाना मिलता है?

boredpanda
boredpanda

खिलाड़ियों के लिए कई डाइनिंग हॉल बनाए गए हैं, 24 घंटे खाना मिलता है. उनके पास पिज़्ज़ा, पास्ता, वेजिटेरियन और स्थानीय जापानी फ़ूड खाने के ऑप्शन भी हैं. डाइनिंग टेबल्स को ग्लास बैरियर्स से सैपरेट किया गया है.

5. ओलंपिक खिलाड़ियों के कपड़े

boredpanda

ओलंपिक खिलाड़ियों के कपड़े/जर्सी धोने के लिए लॉन्ड्री सर्विस भी है. मगर कई बार ग़लती हो जाती है और कपड़े खो जाते हैं. इसलिए कुछ खिलाड़ी इससे बचने के लिए अपने कपड़े ख़ुद भी धोते हैं. 

6. फ़्री ड्रिंक्स 

boredpanda

ओलंपिक विलेज में बहुत सी वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं जहां से आप फ़्री ड्रिंक्स जैसे कोका-कोला, पानी आदि पी सकते हैं. इसके लिए आपको दिए गए स्पेशल कार्ड को मशीन के पास ले जाना होगा.

7. खिलाड़ियों को कैसे ट्रांसपोर्ट किया जाता है?

boredpanda

ओलंपिक विलेज से खिलाड़ियों को बस द्वारा स्टेडियम्स तक पहुंचाया जाता है. इनमें सिक्योरिटी चेकिंग के बाद सफ़र कर सकते हैं. बस में कोविड-19 के नियमों का भी पालन किया जाता है. यही नहीं ओलंपिक विलेज में खिलाड़ियों के घूमने के लिए स्व-चालित बसें भी तैनात हैं.

8. खिलाड़ियों के मनोरंजन की भी है व्यवस्था 

boredpanda
boredpanda

खिलाड़ियों के मनोरंजन के लिए एंटरटेनमेंट सेंटर बनाए गए हैं. यहां वो वीडियो गेम्स खेल सकते हैं, टेबल टेनिस का लुत्फ़ उठा सकते हैं अपनी टीम का मैच देख सकते हैं. इसके अलावा खिलाड़ियों के आराम करने के लिए भी अलग से स्पेस बनाया गया है. 

9. डिजिटल बोर्ड्स 

boredpanda

डाइनिंग एरिया से लेकर फ़िटनेस सेंटर तक कहां किस वक़्त कितनी भीड़ है ये बताने के लिए डिजिटल बोर्ड्स भी लगे हैं. साथ ही टीम रूम्स को उनके देश के रंग/झंडे आदि के थीम पर डेकोरेट किया गया है. 

सच में कमाल का ओलंपिक विलेज बनाया है जापान ने.