हम भारतीयों का क्रिकेट (Cricket) उतना ही ज़रूरी है जितना सांस लेना. क्रिकेट आज भी भारतीयों का पसंदीदा खेल है. भारत में आपको गली-मोहल्लों से लेकर मैदान तक हर जगह क्रिकेट के जानकार मिल जायेंगे. किसी मैच के दौरान विराट को कब और किस बॉल पर कैसा शॉट खेलना चाहिए था उसकी थ्योरी भी गली क्रिकेट एक्सपर्ट के पास होती है.

ये भी पढ़ें- IPL 2021: इस बार फीका पड़ सकता है आईपीएल का रंग, जानिये कौन-कौन से खिलाड़ी नहीं आएंगे नज़र

भारत में क्रिकेट से प्यार करने वाले लोग क्रिकेटरों को भगवान की तरह मानते हैं. हम अपने पसंदीदा क्रिकेटरों से इस कदर प्यार करते हैं कि हमारे पास उनके बारे में हर जानकारी मौजूद होती है. लेकिन क्या आप अपने इन पसंदीदा क्रिकेटरों के 'Hidden Talent' के बारे में जानते हैं? 

1- कपिल देव (गोल्फ़)

क्रिकेट से संन्यास के बाद कपिल देव ने 'गोल्फ़' (Golf) को करियर बना लिया है. कपिल आज प्रोफ़ेशनल लेवल पर गोल्फ़ खेलते हैं. वो साल 2018 में 'Asia Pacific Seniors Golf Tournament' में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं.

2- शेन वॉर्न (पोकर) 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिन दिग्गज शेन वॉर्न के अंदर भी एक ख़ास टैलेंट है. वो 'पोकर' के ज़बरदस्त खिलाड़ी हैं. पोकर में वॉर्न अपने सामने किसी को टिकने ही नहीं देते.

3- अनिल कुंबले (वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी) 

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले क्रिकेट मैदान पर अपनी शानदार गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते थे, लेकिन मैदान के बाहर वो एक बेहतरीन 'वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र' के तौर पर जाने जाते हैं.

4- एंड्रयू फ्लिंटॉफ़ (बॉक्सिंग)

क्रिकेट से संन्यास के बाद इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ़ ने 'प्रो बॉक्सिंग' में करियर आजमाया. इस दौरान वो कई मौकों पर सफ़ल भी रहे. इसके अलावा फ्लिंटॉफ़ शानदार एक्टर भी हैं. वो अब तक 64 फ़िल्मों, टीवी सीरीज़, टीवी रियलिटी शो में काम कर चुके हैं. 

5- अजिंक्य रहाणे (कराटे) 

अजिंक्य रहाणे के इस हिडन टैलेंट के बारे में शायद ही किसी को मालूम हो. बता दें कि रहाणे 12 साल की उम्र में 'कराटे' चैंपियन रह चुके हैं. वो कराटे में 'ब्लैक बेल्ट' होल्डर हैं.

6- ब्रेट ली (सिंगिंग और गिटार)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ ब्रेट ली अपनी शानदार 'सिंगिंग और गिटार' बजाने के लिए काफ़ी मशहूर हैं. वो आशा भोसले के साथ एक गाना गा चुके हैं. इसके अलावा ब्रेट ली एक फ़िल्म में बतौर एक्टर भी नज़र आ चुके हैं.

7- ड्वेन ब्रावो (सिंगिंग)

वेस्टइंडीज़ के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो क्रिकेट के अलावा शानदार 'सिंगिंग' भी कर लेते हैं. वो अब तक कई गाने गा चुके हैं. उनका 'चैंपियन-चैंपियन' सॉन्ग काफ़ी हिट भी रहा था.

8- युवराज सिंह (एक्टिंग)

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह का पहला प्यार क्रिकेट नहीं, बल्कि 'एक्टिंग' है. क्रिकेट में आने से पहले युवी कई पंजाबी फ़िल्मों में बाल कलाकार के तौर पर काम कर चुके हैं.

9- शेन वॉटसन (सिंगिंग और गिटार)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन को म्यूज़िक से बेहद लगाव है. वॉटसन 'गिटार' बजाने में माहिर हैं. आईपीएल पार्टीज़ के दौरान उन्हें कई बार गिटार बजाते और गाते हुए भी देखा गया है.

10- श्रेयश अय्यर (मैजिक ट्रिक्स)

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ श्रेयश अय्यर के पास एक ख़ास तरह का हिडन टैलेंट है. श्रेयश अपनी 'मैजिक ट्रिक्स' के लिए काफ़ी मशहूर हैं. वो अपनी 'मैजिक ट्रिक्स' से साथी खिलाड़ियों को ख़ूब परेशान करते हैं.

11- माइकल वॉन (डांसिंग)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन अपनी शानदार 'डांसिंग' स्किल के लिए काफ़ी मशहूर हैं. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो डांस शो 'Strictly come Dancing' में भाग भी ले चुके हैं. 

12- सुरेश रैना (सिंगिंग) 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना क्रिकेट के अलावा 'सिंगिंग' के लिए भी जाने जाते हैं. वो बॉलीवुड फ़िल्म 'मेरठिया गैंगस्टर' के लिए गाना भी गा चुके है. इसके अलावा उन्होंने 'बिटिया रानी' गाना भी गाया है.

13- शिखर धवन (बांसुरी बजाना)

टीम इंडिया के गब्बर इन सभी क्रिकेटरों से जुदा 'बांसुरी (Flute)' बजाने के शौक़ीन हैं. शिखर बेहतरीन बांसुरी बजा लेते हैं, लॉकडाउन के दौरान फ़ैंस ने गब्बर का ये हिडन टैलेंट देखा था.

14- हरभजन सिंह (सिंगिंग)

भारत के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह 'सिंगिंग' के लिए जाने जाते हैं. भज्जी कई पंजाबी गाने गा चुके हैं. उनका 'मेरी मां' सॉन्ग काफी हिट रहा था. भज्जी जल्दी ही एक फ़िल्म में बतौर एक्टर भी डेब्यू करने जा रहे हैं. 

15- मैथ्यू हेडन (कुकिंग)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडन अपनी शानदार 'कुकिंग' के लिए जाने जाते हैं. क्रिकेट से संन्यास के बाद उन्होंने कुकिंग को करियर बना लिया है. वो अब ज़रूरतमंदो व दोस्तों के लिए लज़ीज़ भोजन बनाते हैं. 

क्या आप किसी और क्रिकेटर के 'Hidden Talent' के बारे में जानते हैं.