आज क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का 47वां जन्मदिन हैं. कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में सचिन ने इस साल अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फ़ैसला किया है. हालांकि, सोशल मीडिया पर सचिन के चाहने वालों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनायें दी हैं.  

Source: indianexpress

वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, हरभजन सिंह, युवराज सिंह, गौतम गंभीर, वीवीएस लक्ष्मण, विनोद काम्बली, अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा, मोहम्मद कैफ़, मिताली राज, अजीत अगरकर और प्रज्ञान ओझा जैसे कई दिग्गज क्रिकेटरों ने सचिन को जन्मदिन की शुभकामनायें दी.  

बीसीसीआई ने 2008 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सचिन द्वारा लगाए गए शतक के वीडियो को शेयर किया. ये तेंदुलकर का 41वां शतक था. जिसे उन्होंने मुंबई हमले (26/11) में शहीद हुए जवानों और आम नागरिकों को समर्पित किया था.  

ऐसा रहा सचिन का क्रिकेट करियर 

सचिन तेंदुलकर देश के लिए 24 साल तक क्रिकेट खेले. इस दौरान उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 51 शतकों और 68 अर्धशतकों की मदद से 15921 रन बनाये. जबकि गेंदबाज़ी में 46 विकेट भी झटके. वहीं 463 वनडे मैचों में 49 शतकों और 96 अर्धशतकों की मदद से 18426 रन बनाए. जबकि गेंदबाज़ी में 154 विकेट भी झटके. 

Source: twitter

सचिन दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं. वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर भी सचिन ही हैं. वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन और शतक लगाने वाले क्रिकेटर भी सचिन ही हैं.   

Source: ndtv

इस बीच ट्विटर पर #HappyBirthdaySachin, #SachinTendulkar, #GodOfCricket और 'Master Blaster' ट्रेंड कर रहा है. सोशल मीडिया पर सचिन के करोड़ों फ़ैंस उन्हें अलग-अलग अंदाज़ में जन्मदिन की शुभकामनायें दे रहे हैं-