क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जल्द ही ग्लोबल किसान बनने जा रहे हैं. क्रिकेटर से किसान बने धोनी, अब भारत के बाद दुबई में भी अपने फ़ार्म हॉउस की सब्ज़ियां बेचने की तैयारी में हैं.  

Source: deccanchronicle

दरअसल, महेंद्र सिंह धोनी का रांची के रिंग रोड स्थित सेम्बो गांव में 43 एकड़ का फ़ार्म हॉउस है. इस फ़ार्म हॉउस में पिछले कुछ सालों से कई तरह की ऑर्गनिक सब्ज़ियां उगाई जा रही हैं. रांची वासी पिछले कुछ समय से इन सब्ज़ियों का आनंद ले रहे हैं. लेकिन अब धोनी ने अपने फ़ार्म हॉउस की सब्ज़ियों को ग्लोबल स्तर पर बेचने की योजना बनाई है.  

Source: amarujala

इंडिया टुडे की ख़बर मुताबिक़, झारखंड कृषि विभाग धोनी के ईजा फ़ार्म हॉउस में उगी सब्ज़ियों को यूएई तक पहुंचाएगा. राज्य सरकार ने इसके लिए एक एजेंसी को इसकी ज़िम्मेदारी देने पर विचार कर रही है. फ़िलहाल सब्ज़ियों को यूएई भेजवाने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है. 

Source: bhaskar

रांची के बाज़ारों में बिक रही हैं सब्ज़ियां  

पिछले कुछ समय से धोनी के फ़ार्म की सब्ज़ियां रांची के बाज़ारों में बिक रही हैं. रांची वासियों के बीच ये ऑर्गनिक सब्ज़ियां काफी मशहूर हो रही हैं. धोनी के फ़ार्म की सब्ज़ियों की ख़ास बात ये है कि इनकी क़ीमत आम सब्ज़ियों के बराबर ही है.  

Source: tv9hindi

बता दें कि धोनी अपने इस फ़ार्म हॉउस में गोभी, टमाटर, मटर, ब्रॉकली और शिमला मिर्च समेत कई अन्य तरह की सब्ज़ियां उगा रहे हैं. भारत में ही नहीं, बल्कि अब विदेशों में भी इन सब्ज़ियों की मांग होने लगी है. देश की कई बड़ी कंपनियां भी धोनी के फ़ार्म की सब्ज़ियां ख़रीदने में दिलचस्पी दिखा रही हैं. 

Source: marchedufilms

अगर सब कुछ ठीक रहा, तो जल्द ही दुबई के लोगों की थाली में धोनी के फ़ार्म में उगीं सब्जियां नज़र आएंगी.