किसी भी खिलाड़ी की ज़िंदगी सिर्फ़ सिर्फ़ खेल के मैदान तक सीमित नहीं होती. एक खिलाड़ी के तौर पर वो देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसलिये उनकी देश के प्रति भी बड़ी ज़िम्मेदारी बनती है. देश के लिये खेलने वाले ये खिलाड़ी यूथ आइकॉन भी होते हैं. खिलाड़ी की लाइफ़स्टाइल देख कर युवाओं को कुछ कर गुज़रने का हौसला मिलता है.

इसलिये ये खिलाड़ी भी अपनी ज़िम्मेदारी समझते हैं. यही वजह है कि कुछ खिलाड़ियों ने देश और युवाओं को ध्यान में रखते हुए बड़े ब्रांड्स को न तक कह दिया. आइये जानते हैं कौन हैं वो महान खिलाड़ी जिन्होंने पैसों के लिये अपना ईमान नहीं बेचा.  

1. विराट कोहली 

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली. विराट कोहली फ़िटनेस फ़्रीक क्रिकेटर्स में से एक है, जो कि कई युवाओं की प्रेरणा भी हैं. यही कारण है कि 2017 में कुछ ब्रांड्स को न कह दिया. विराट कोहली ने कहा है कि वो Pepsi और Fair & Lovely जैसे ब्रांड्स का चेहरा बन कर लोगों को ग़लत संदेश नहीं देंगे. 

virat kohli
Source: orissapost

2. राशिद ख़ान 

राशिद ख़ान अफ़गानिस्तान क्रिकेटर हैं. एक प्लेयर होने के साथ-साथ वो इस्लाम धर्म के प्रति भी काफ़ी समर्पित रहते हैं. अपने धर्म के कारण ही वो किसी तरह की बीयर या एल्कोहल का विज्ञापन नहीं करते है. यही नहीं, Big Bash League (BBL) का हिस्सा होने के बावजूद उन्होंने अपनी जर्सी पर West End (ऑस्ट्रेलियन बियर ब्रांड) का Logo नहीं लगवाया था. 

Rashid khan
Source: crictracker

3. सचिन तेंदुलकर

1996 में क्रिकेट के भगवान कह जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने एक तंबाकू ब्रांड को रिजेक्ट कर दिया था. इसके बाद उनके पास एक एल्कोहल कंपनी का ऑफ़र आया. एल्कोहल ब्रांड सचिन को उनके बैट पर ब्रांड का स्टीकर चिपकाने के लिये 20 करोड़ रुपये दे रही थी. हांलाकि, सचिन के लिये उनका खेल और देश महत्व रखता था. इसलिये उन्होंने उस दौर में इतना बड़ा ऑफ़र ठुकरा दिया. 

Source: bbc

4. हाशिम आमला

इस लिस्ट में हाशिम आमला का नाम भी शामिल है. साउथ अफ़्रीका क्रिकेटर हाशिम अमला इस्लाम धर्म के प्रति काफ़ी निष्ठावान हैं. इस्लाम में एल्कोहल का सेवन हराम माना जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने अपनी जर्सी पर Castle Lager का Logo लगाने से इंकार कर दिया था. यही नहीं, इसके लिये वो $500 का जुर्माना देने के लिये भी तैयार थे. 

hashim amla
Source: youtube

5. इमाद वसीम 

इमाद वसीम पाकिस्तान के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. वसीम भी इस्लाम में काफ़ी विश्वास रखते हैं. Caribbean Premier League (CPL) के दौरान Jamaica Tallawahs का हिस्सा होते हुए, उन्होंने Appleton Estate का स्टीकर लगाने से इंकार कर दिया था.

imad wasim
Source: gulfnews

6. राहुल द्रविड़ 

राहुल द्रविड़ क्रिकेट के वो खिलाड़ी हैं, जिनके लिये लोगों के दिलों में काफ़ी सम्मान और प्यार है. क्रिकेट के मैदान के अलावा आपने उन्हें कई तरह के विज्ञापनों में भी देखा होगा. पर आज तक उन्होंने किसी तरह के तंबाकू और एल्कोहल ब्रांड को प्रमोट नहीं किया है.  

rahul dravid
Source: sportskeeda

7. अज़हर अली 

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान अज़हर अली भी लोगों में से हैं, जिन्होंने अपनी जर्सी पर Tribute Ale के Logo को लगाने से इंकार कर दिया था. 

Pakistan Captain Azhar ali
Source: espncricinfo

8. इमरान ताहिर 

दक्षिण अफ़्रीका के अब तक के सबसे सफ़ल स्पिनर, इमरान ताहिर ने भी Castle Lager को प्रमोट करने से इंकार कर दिया था. 

Imran tahir
Source: insidesport

इन सभी खिलाड़ियों को उनकी साफ़ नीयत और सोच के लिए सलाम!