शादी के लिए सबसे ज़रूरी क्या होता है? इस सवाल का जवाब शायद भगवान के पास भी न हो. तब ही तो स्वर्ग में बनी जोड़ियां भी धरती पर एक-दूसरे की ज़िंदगी नरक बनाने से बाज़ नहीं आतीं. फिर भी अगर कपल में एक-दूसरे की बहुत सी बातें कॉमन हों, तो सहूलियत तो रहती है. थोड़ी बहुत पसंद-नापसंद कपल की सेम हो जाए, तो फिर शादीशुदा जीवन और मौज में गुज़र जाता है. 

हालांकि, इस बात गांरटी तो नहीं है, फिर भी उम्मीद पर दुनिया टिकी है. शायद इसी उम्मीद से ही कुछ क्रिकेटर्स ने जिन लड़कियों से शादी की, वो भी एथलीट हैं. जी हां, क्रिकेट से जुड़ी कुछ मशहूर हस्तियां हैं, जिनकी पत्नियां भी स्पोर्ट वुमेन हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे क्रिकेटर्स के बारें में-

ये भी पढ़ें: क्रिकेट जगत के वो 8 धाकड़ बॉलर्स जिन्होंने 4 बॉल में 4 विकेट लेने का अद्भुत कारनामा किया है

ये हैं एथलीट्स से शादी करने वाले क्रिकेटर्स-

1. दिनेश कार्तिक – दीपिका पल्लीकल

Dipika Pallikal
Source: news18

दिनेश कार्तिक ने अगस्त 2015 में दीपिका पल्लीकल के साथ शादी की थी. पल्लीकल एक भारतीय पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी हैं. वो प्रोफ़ेशनल स्क्वैश एसोसिएशन (पीएसए) महिला रैंकिंग के शीर्ष 10 में जगह बनाने वाली देश की पहली खिलाड़ी थीं. जोशना चिनप्पा के साथ उन्होंने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वैश में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था. महिला डबल के लिए चिनप्पा और मिश्रित युगल के लिए सौरव घोषाल के साथ साझेदारी करते हुए पल्लीकल ने राष्ट्रमंडल खेल 2018 की दोनों श्रेणियों में रजत पदक भी जीते थे.

2. ईशांत शर्मा - प्रतिमा सिंह

Pratima Singh
Source: tosshub

ईशांत शर्मा की पत्नी प्रतिमा एक बॉस्केटबॉल प्लेटयर हैं. वो 2011 के दिल्ली IGMA बास्केटबॉल लीग खेल में स्कोरर थी. प्रतिमा ने बास्केटबॉल के अपने सफर की शुरुआत दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से की थी. इसके बाद उन्होंने 2010-11 में अखिल भारतीय अंतर-विश्वविद्यालय लीग में लगातार दो स्वर्ण पदक अभियानों में डीयू की कप्तानी की. उन्होंने पेशेवर रूप से तीन एशियाई बास्केटबॉल चैंपियनशिप (2006,07 और 09) और 2010 में ग्वांगझू में हुए एशियाई खेलों में भारतीय राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व भी किया है. 

3. रॉबिन उथप्पा - शीतल गौतम

Sheetal Goutham
Source: tosshub

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा की पत्नी शीतल भी टेनिस की खिलाड़ी हैं. शीतल ने कुछ युवा टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टेनिस टीम का प्रतिनिधित्व किया है. साल 2016 में दोनों ने एक-दूसरे से शादी की थी.

4. केदार जाधव - स्नेहल प्रमोद

Snehal Pramod
Source: sportskeeda

बल्लेबाज केदार जाधव की पत्नी स्नेहल प्रमोद भी एक क्रिकेटर ही हैं. स्नेहल एक विकेटकीपर बल्लेबाज थीं. उन्होंने महिला क्रिकेट में महाराष्ट्र और पश्चिम क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. स्नेहल ओडिशा और हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेल चुकी हैं. कुल मिलाकर, पुणे में जन्मी स्नेहल ने 1 प्रथम श्रेणी, 37 लिस्ट ए और 31 महिला ट्वेंटी-20 मैच खेले हैं. ये दोनों साल 2011 में एक-दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे.

5. शिखर धवन - आयशा मुखर्जी

Aesha Mukherjee
Source: dnaindia

शिखर धवन ने आयशा मुखर्जी से साल 2012 में शादी की थी. आयशा एक ट्रेंड किक बॉक्सर रही हैं. अपने जिम शेड्यूल को लेकर भी हो काफ़ी अनुशासित हैं. धवन भी अपनी फ़िटनेस का श्रेय उन्हें दे चुके हैं. हालांकि, अब दोनों साथ नहीं है. उनका पिछले ही साल तलाक़ हो गया.

6. डेविड वॉर्नर- कैंडिस वॉर्नर

Candice Warner
Source: cricketaddictor

कैंडिस, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट डेविड वॉर्नर की पत्नी हैं. साल 2015 में दोनों ने शादी की थी. कैंडिस शादी से पहले आयरनमैन सीरीज़ में एक पेशेवर प्रतियोगी हुआ करती थी. ये ऑस्ट्रेलिया में एक वाटर-स्पोर्ट आधारित सर्फिंग इवेंट होता है. उन्होंने महज़ 14 साल की उम्र में डेब्यू किया था और दो साल बाद न्यू साउथ वेल्स चैंपियनशिप में जीत भी हासिल कर ली थी. 

7. शोएब मलिक- सानिया मिर्जा

Sania Mirza
Source: onmanorama

इस कपल को कौन नहीं जानता है. शोएब मलिक पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं और सानिया मिर्जा भारत की फ़ेमस टेनिस प्लेयर. दोनों ने साल 2010 में शादी की थी. सानिया ने कई इंटरनेशनल खिताब अपने नाम किए हैं. स्पोर्ट्स जगत में उनका कद अपने पति से भी कहीं ज़्यादा ऊंचा है. सानिया ने वास्तव में भारतीय लड़कियों को टेनिस गेम को एक करियर के तौर पर अपनाने के लिए प्रेरित किया है.

8. मिचेल स्टार्क - एलिसा हीली

Alyssa Healy
Source: crickettimes

मिचेल स्टार्क और एलिसा हीली दोनों ही चर्चित ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं. मिचेल स्टार्क तेज़ गेंदबाज हैं, जबकि उनकी पत्नी एलिसा हीली विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. दोनों ने 15 अप्रैल 2016 को शादी की थी. दोनों को ही 'प्लयेर ऑफ द टूर्नामेंट' का खिताब भी मिल चुका है.

तो ये थे वो क्रिकेटर्स, जिन्होंने स्पोर्ट्स वुमेन से शादी रचाई. इनमें से आपके फ़ेवरेट क्रिकेटर्स कौन हैं?