बीते बुधवार को 'दिल्ली कैपिटल्स' और 'सनराइज़र्स हैदराबाद' के बीच विशाखापट्टनम में आईपीएल का एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया. आखरी ओवर तक चले इस रोमांचक मुक़ाबले में दिल्ली ने हैदराबाद को 2 विकट से शिकस्त दी.

Source: indiatvnews

कल का मैच रोमांचक होने के साथ-साथ यादागार भी बन गया. ऋषभ पंत की लाजवाब इनिंग ही नहीं, इस मैच में कई और दिलचस्प वाकये भी हुए-

1- पंत नहीं माने, दीपक हुड्डा हुए रन आउट

Source: bhaskar.com

हैदराबाद की पारी के 20वें ओवर की 5वीं गेंद पर दीपक हुड्डा स्ट्राइक पर थे. कीमो पॉल गेंदबाज़ी कर रहे थे. गेंद विकेटकीपर पंत के पास गई. इतने में हुड्डा रन के लिए भागे, लेकिन पॉल से टकराने के बाद क्रीज़ पर ही गिर गए. इस दौरान पंत ने थ्रो मारकर हुड्डा को रन आउट कर दिया. दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने खेल भावना दिखाते हुए रन आउट की अपील वापस ले ली, लेकिन पंत नहीं माने और हुड्डा को पवेलियन लौटना पड़ा.

2- अमित मिश्रा का विवादित रन आउट

कल मुक़ाबले में दिल्ली के अमित मिश्रा को फ़ील्डर को बाधा पहुंचाने (ऑब्सट्रक्टिंग द फ़ील्ड) के कारण आउट करार दिया गया. इस तरह से आउट होने वाले वो आईपीएल के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले साल 2013 में कोलकाता नाइटराइडर्स से खेलते हुए यूसुफ़ पठान पुणे वॉरियर्स इंडिया के ख़िलाफ़ इसी नियम के तहत आउट हुए थे.

क्या है ऑब्सट्रक्टिंग द फ़ील्ड नियम?

Source: bhaskar.com

क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के कानून 37 के मुताबिक, कोई भी बल्लेबाज़ रन लेने के दौरान अगर फ़ील्डर को अपने बल्ले या शरीर से बाधा पहुंचाने की कोशिश करता है तो है, तो उसे आउट करार दिया जाता है.

3- हैदराबाद के कोच हार के बाद रो पड़े

Source: thelallantop

दिल्ली से करारी हार के बाद हैदराबाद के कोच टॉम मूडी डगआउट में बैठे-बैठे रोने लगे. आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला जब कोई कोच हार के बाद रोया हो. दरअसल, फ़ाइनल की उम्मीद लगाए बैठे कोच साहब आख़िरी ओवरों में कप्तान केन विलियमसन के फैसलों से निराश थे. टीम की हार के साथ ही टॉम मूडी अपने आंसुओं को रोक नहीं पाए.

4- दिल्ली की एलिमिनेटर में पहली बार जीत

Source: indiatvnews

हैदराबाद पर शानदार जीत के साथ ही दिल्ली पहली बार एलिमिनेटर में जीत हासिल कर पाई है. दिल्ली की टीम में हमेशा से ही बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन इस टीम की किस्मत उतनी ही खराब भी रही. टीम अब दिल्ली डेयरडेविल्स से दिल्ली कैपिटल्स हो गयी है.

इसके साथ ही दिल्ली को अब फ़ाइनल में पहुंचने के लिए अगले मुक़ाबले में चेन्नई से भिड़ना होगा.