'कोरोना वायरस' के चलते इंसान शायद ही '2020' को कभी भूल पायेगा. इस काले साल के बारे में जितनी भी बातें की जाए भी कम है. इस साल हम अब तक न जाने क्या क्या देख चुके हैं. लेकिन ये भी सच है कि ये साल 'कोरोना वायरस' के लिए ही नहीं, बल्कि कई अन्य चीज़ों के लिए भी अनोखा रहा.

आज हम आपको कोरोना के चलते 2020 में खेल की दुनिया में क्या कुछ हुआ उसी के बारे में बताने जा रहे हैं- 

1- कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान vs इंग्लैंड सीरीज़ 

2020 की शुरुआत में कोरोना वायरस ने पूरी तरह से दुनियाभर में दस्तक दी थी. इसके चलते दुनिया के कई देशों ने लॉकडाउन लागू कर दिया था. इस दौरान कई खेल इवेंट्स भी प्रभावित हुए, बावजूद इसके जुलाई में पाकिस्तान-इंग्लैंड सीरीज़ के साथ फिर से क्रिकेट की वापसी हुई. 

Source: news18

2- महेंद्र सिंह धोनी का रिटायरमेंट 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट को लेकर पिछले 1 साल से ख़ूब ख़बरें चल रही थी. 15 अगस्त 2020 को धोनी ने आख़िरकार अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर ही दी. इसके बाद धोनी 'आईपीएल 2020' में खेलते नज़र आए थे. 

3- सुरेश रैना का रिटायरमेंट 

टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ सुरेश रैना ने भी 15 अगस्त 2020 को ही धोनी के साथ अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर हर किसी को हैरान कर दिया था. इसके बाद रैना ने 'आईपीएल 2020' में भी खेलते से इंकार कर दिया था

4- राफ़ेल नडाल ने 'फ़्रेंच ओपन' जीतकर रोजर फ़ेडरर के '20 ग्रैंड स्लैम' के रिकॉर्ड की बराबरी की 

'फ़्रेंच ओपन 2020' के चैंपियन राफ़ेल नडाल ने इतिहास रचते हुए रोजर फ़ेडरर के '20 ग्रैंड स्लैम' के रिकॉर्ड की बराबरी की. राफ़ेल नडाल ने फ़ाइनल मुक़ाबले में नोवाक जोकोविच को शिकस्त दी थी. 

5- लिवरपूल ने 30 साल बाद जीता 'प्रीमियर लीग' ख़िताब 

'इंग्लिश प्रीमियर लीग 2020' में इस बार 'लिवरपूल' 30 साल बाद ख़िताब जीतने में कामयाब रहा. इससे पहले लिवरपूल ने 1990 में ख़िताब हासिल किया था. 

6- नोवाक जोकोविच को 'यूएस ओपन' से सस्पेंड कर दिया गया था 

नोवाक जोकोविच को 'यूएस ओपन' के दौरान Line Judge को गेंद से हिट करने के चलते टूर्नामेंट से सस्पेंड कर दिया गया था. इस दौरान Line Judge के गले में गंभीर चोट लगी थी. हालांकि, जोकोविच ने ये जान-बूझकर नहीं किया था. 

7- तमाम मुश्किलों बाद 'आईपीएल 2020' का स्टार्ट होना 

29 मार्च से 'आईपीएल 2020' शुरू होने जा रहा था. सभी तैयारियां भी हो चुकी थी. तभी भारत में 'कोरोना वायरस' ने दस्तक दी और सारी प्लानिंग फेल. तमाम कोशिशों के बाद आख़िरकार यूएई में 'आईपीएल 2020' की शुरुआत हो पाई. 

8- मशहूर रेसलर 'अंडरटेकर' का WWE से रिटायरमेंट 

2 दशक से अधिक समय तक WWE के रिंग में अपना जलवा बिखेरने वाले 55 साल के अंडरटेकर ने 21 जून 2020 को संन्यास की घोषणा कर अपने करोड़ों फ़ैंस को निराश कर दिया था. 

9- 15 साल बाद 'माइक टायसन' ने फिर की बॉक्सिंग रिंग में वापसी 

अपने जमाने के मशहूर बॉक्सर 'माइक टायसन' ने 15 साल बाद बॉक्सिंग रिंग में वापसी कर फ़ैंस को हैरान कर दिया था. 54 वर्षीय टायसन ने इस दौरान Roy Jones Jr. के ख़िलाफ़ लड़ने की घोषणा की थी.

10- टेस्ट क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया का 36 रनों पर सिमट जाना 

19 दिसंबर भारतीय क्रिकेट इतहास के लिए सबसे ख़राब दिन रहा. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ एडीलेड में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया मात्र 36 रनों पर सिमट गई थी.