आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी. इन 14 सालों में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग बन गई है. आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग भी है. बीसीसीआई हर साल इस टूर्नामेंट से 5000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करता है. महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और सुरेश रैना सरीखे खिलाड़ी केवल आईपीएल फ़ीस से ही अब तक 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2021: विराट कोहली से लेकर ऋषभ पंत, जानिए कितनी है इन IPL टीमों के कप्तानों की सैलरी

आईपीएल में खिलाड़ियों की कुल कमाई के बारे में तो आप जान ही गए होंगे. क्या आप जानते हैं आईपीएल में धोनी से लेकर विराट तक की पहली सैलरी कितनी थी? चलिए जानते हैं-

1- महेंद्र सिंह धोनी 

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के इकलौते खिलाड़ी हैं जो पहले सीज़न से लेकर 14वें सीज़न तक अपनी टीम की कप्तानी करते आ रहे हैं. धोनी साल 2008 में IPL के पहले सीज़न में 'चेन्नई सुपर किंग्स' से जुड़े थे तब उन्हें इस फ्रैंचाइज़ी ने 6 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. धोनी वर्तमान में 15 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.

Source: indiatoday

2- रोहित शर्मा 

हिटमैन रोहित शर्मा साल 2008 में 'डेक्कन चार्जर्स' हैदराबाद टीम का हिस्सा बने थे. इस दौरान इस फ्रैंचाइज़ी ने रोहित को 3 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. साल 2009 में 'डेक्कन चार्जर्स' IPL चैंपियन बनी थी. इसके बाद रोहित साल 2011 में 'मुंबई इंडियंस' में शामिल हो गए. रोहित वर्तमान में 15 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.

Source: indiatvnews

3- एबी डिविलियर्स 

एबी डिविलियर्स आईपीएल इतिहास के उन टॉप 5 खिलाड़ियों में शामिल हैं जो हर साल आईपीएल से मिलने वाली फ़ीस से अब तक 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुके हैं. डिविलियर्स साल 2008 में 'दिल्ली कैपिटल' का हिस्सा बने थे तब उन्हें 1.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया था.

Source: cricxtasy

4- विराट कोहली  

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली आईपीएल इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो पहले सीज़न से लेकर अब तक एक ही टीम का हिस्सा हैं. विराट को साल 2008 में 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' ने 12 लाख रुपये में ख़रीदा था. वो आज हर साल 17 करोड़ रुपये की फ़ीस लेते हैं.

Source: news18

5- क्रिस गेल  

आईपीएल के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक क्रिस गेल को साल 2008 में 'कोलकाता नाईट राइडर्स' ने 3.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. 3 सीज़न KKR के साथ खलने के बाद गेल RCB के लिए 7 सीज़न खेले. पिछले 4 सीज़न से वो 'पंजाब किंग्स' से खेल रहे हैं.

Source: timesofindia

ये भी पढ़ें- कभी ट्रेनिंग के लिए नहीं थे जूते, लेकिन आज कड़ी मेहनत कर चेतन सकारिया ने IPL में किया ड्रीम डेब्यू

6- सुरेश रैना  

सुरेश रैना आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर हैं. 'चेन्नई सुपरकिंग्स' ने साल 2008 में सुरेश रैना को 26 लाख रुपये में ख़रीदा था. रैना आज 11 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.

Source: gulfnews

7- किरॉन पोलार्ड

किरॉन पोलार्ड आईपीएल के पहले 2 सीज़न नहीं खेले थे. साल 2010 में 'मुंबई इंडियंस' ने पोलार्ड को 3.4 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. वो तब से अब तक 'मुंबई इंडियंस' का हिस्सा हैं. पोलार्ड वर्तमान में 5.4 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.

8- जसप्रीत बुमराह  

जसप्रीत बुमराह वर्तमान में आईपीएल के सबसे ख़तरनाक गेंदबाज़ों में से एक हैं. साल 2013 में 'मुंबई इंडियंस' ने बुमराह को 10 लाख रुपये में ख़रीदा था. बुमराह आज 7 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.

Source: deccanchronicle

9- डेविड वॉर्नर  

डेविड वॉर्नर सबसे सफ़ल खिलाड़ियों में से एक हैं. साल 2009 में 'दिल्ली कैपिटल' ने वॉर्नर को 14 लाख रुपये में ख़रीदा था. वर्तमान में 'सनराइज़र्स हैदराबाद' के कप्तान वॉर्नर 12.5 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं. 

Source: scroll

10- केएल राहुल  

'पंजाब किंग्स' के कप्तान केएल राहुल को साल 2013 में 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' ने 10 लाख रुपये में ख़रीदा था. इसके बाद वो 2 सीज़न 'SRH' के लिए खेले फिर 'RCB' में लौटे यहां भी 2 सीज़न खेलने के बाद वो 'पंजाब किंग्स' से जुड़ गए. राहुल अब 11 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.

Source: cricketaddictor

11- हार्दिक पांड्या 

पिछले कुछ सालों में हार्दिक पंड्या 'मुंबई इंडियंस' के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं. 'मुंबई इंडियंस' ने साल 2015 में हार्दिक को उनके बेस प्राइस 10 लाख रुपये में ख़रीदा था. लेकिन आज वो 11 करोड़ रुपये की फ़ीस ले रहे हैं.  

Source: cricfit

बीसीसीआई हर साल इस टूर्नामेंट से 5000 करोड़ से अधिक की कमाई करता है.