बीते रविवार को न्यूज़ीलैंड के माउंट मॉन्गनुई मैदान पर भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज़ का आख़िरी मैच खेला गया. इस मुक़ाबले में भी टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड को 7 रनों से पटखनी दी. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 5-0 से T20 सीरीज़ जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गयी है.

Source: indiatoday

टीम इंडिया ने भले ही इस जीत के साथ कई ऐतिहासिल रिकॉर्ड अपने नाम किए हों, लेकिन इस मैच से एक शर्मनाक रिकॉर्ड टीम इंडिया के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे के नाम भी दर्ज हो गया है.

Source: indiatvnews

दरअसल, शिवम दुबे ने इस मैच में अपने एक ओवर में 34 रन लुटा डाले जो नया भारतीय रिकॉर्ड है. इस दौरान दुबे पारी का 10वां ओवर करने आए थे, जिसमें टेलर और टिम साइफ़र्ट ने 4 छक्कों और 2 चौकों की मदद से कुल 34 रन बटोर डाले. इसके साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में शिवम दुबे का ये ओवर दूसरा सबसे महंगा ओवर बन गया है.

इसके बाद आईसीसी ने अपने ऑफ़िशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा-

'शिवम दुबे ने आज T20 इंटरनेशनल क्रिकेट का दूसरा सबसे महंगा ओवर फेंका. क्या आप जानते हैं सबसे महंगा ओवर किस गेंदबाज़ ने फेंका हैं?

आईसीसी के इस सवाल के जवाब में स्टुअर्ट ब्रॉड ने जवाब दिया- नहीं!

जानकारी दे दें कि T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे महंगा ओवर (36 रन) फेंकने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है. साल 2007 'T20 वर्ल्ड कप' के दौरान सिक्सर किंग युवराज सिंह ने ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे.

अब भारत की तरफ़ से सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड दुबे के नाम पर दर्ज हो गया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी के नाम था. बिन्नी ने साल 2016 में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ एक ओवर में 32 रन दिये थे.

Source: wisden

इसके साथ ही टीम इंडिया किसी एक ओवर में 30 से अधिक रन लुटाने के बावजूद जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बन गई है. भारत ने विराट कोहली की अगुवाई में 10वीं द्विपक्षीय टी20 सीरीज़ जीती है जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले फ़ाफ़ डु प्लेसिस की अगुवाई में दक्षिण अफ़्रीका ने 9 बार ये कारनामा किया है. न्यूजीलैंड की यह घरेलू धरती पर टी20 में 23वीं हार है। इस तरह से वह अपने घरेलू मैदान पर सर्वाधिक मैच गंवाने वाली टीमों में श्रीलंका की बराबरी पर पहुंच गयी है.

Source: ndtv

न्यूज़ीलैंड की ये घरेलू धरती पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में 23वीं हार है. इस तरह से वो अपने घरेलू मैदान पर सर्वाधिक मैच गंवाने वाली टीमों में श्रीलंका की बराबरी पर पहुंच गयी है.