वर्ल्ड कप 2019 का विजेता घोषित हो चुका है. इंग्लैंड

क्रिकेट को दुनिया तक पहुंचाने वाला देश, इंग्लैंड पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का विजेता बना है. इयोन मॉर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम सुपर ओवर तक पहुंचे इस ओवर को ज़्यादा स्ट्राइक रेट की वजह से जीत गयी.

न्यूज़ीलैंड ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 241 रन बनाये. जवाब में इंग्लैंड की तरफ़ से Ben Stokes आखिर तक 84 (98) रन पर डटे रहे. इंग्लैंड ने भी 241 बनाये.

आखरी ओवर में इंग्लैंड को जीतने के लिए 15 रन की ज़रूरत थी और 9 रन बाकी थे कि मार्टिन गप्टिल के ओवर थ्रो ने मैच में इंग्लैंड की वापसी कर दी. मामला सुपर ओवर तक पहुंचा और बैटिंग करने आये बेन स्टोक्स. इंग्लैंड ने 15 रन ठोक दिए. जवाब में न्यूज़ीलैंड ने 15 रन बनाये और ये सुपर ओवर भी टाई था लेकिन इंग्लैंड ज़्यादा स्ट्राइक रेट की वजह से जीत गया.

लास्ट बॉल पर मार्टिन गप्टिल रन आउट भी हुए और मैच हारते ही सबसे ज़्यादा निराशा उनके चेहरे पर थी, उन्हें पता था वो जीत के कितने क़रीब थे. न्यूज़ीलैंड की टीम जीत से 10 cm दूर थी और मैच उनके हाथ से फ़िसल गया. हालांकि क्रिकेट वर्ल्ड कप के 12वें संस्करण ने क्रिकेट के फ़ैंस को ऐसा Final दे दिया, जो ये दुनिया कभी नहीं भूल पाएगी.

बधाई हो इंग्लैंड. और न्यूज़ीलैंड, आप मैच नहीं हारे हैं, करोड़ों दिल जीत कर आये हैं. अच्छा क्रिकेट खेलने के लिए दोनों टीम्स को बधाई!