Foreign Cricket Player and Their Love For India: इसमें कोई शक नहीं कि हर देश के नागरिक अपने देश से बहुत प्यार करते हैं और देश प्रेम को प्रकट करने के लिए तरह-तरह की चीज़ें भी करते हैं. लेकिन, किसी और देश के नागरिकों द्वारा किसी और देश के लिए बेइंतहा प्यार बहुत ही कम देखने को मिलता है. लेकिन, भारत देश के साथ ऐसा नहीं है. भारत को प्यार पूरे विश्व भर से मिलता है. विश्व भर से लोग यहां की संस्कृति और ख़ास जीवन शैली का अनुभव करने आते हैं. 


वहीं, कई तो ऐसे मिल जाएंगे, जो यहीं आकर बस गए. इसी क्रम में हम आपको उन विदेशी क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका भारत देश के लिए प्रेम जान दिल ख़ुश हो जाएगा. 

आइये, अब विस्तार से पढ़ते हैं Foreign Cricket Player and Their Love For India. 

1. ब्रेट ली  

outlookindia

पिछले 25 वर्षों से लगातार भारत आने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ब्रेट ली मुंबई को अपना दूसरा घर मानते हैं. बता दें ब्रेट ली की गिनती इतिहास के सबसे तेज़ गेदबाज़ों में होती है.  

2. ड्वेन ब्रावो 

orissapost

Foreign Cricket Player and Their Love For India: वेस्ट इंडीज़ के क्रीकेटर ड्वेन ब्रावो कहते हैं कि, “मेरे अधिकांश गानों को दुनिया के इस हिस्से में सबसे पहले मिलियन व्यूज़ मिलते हैं. चाहे वो JAEGER BOMB गाना हो या फ़िर एम.एस. धोनी वाला मेरा गाना. वहीं, संगीत के लिए अधिकांश प्यार और समर्थन मुझे भारत से आता है. ये चीज़ मुझे प्रेरित करती है और इसलिए मैं और म्यूज़िक वीडियोज़ बनाना चाहता हूं.” 

3. एबी डिविलियर्स 

theguardian

Foreign Cricket Player and Their Love For India: दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को भारत में बहुत पसंद किया जाता है. वहीं, उन्हें लगता है कि उनके और भारत के बीच एक विशेष संबंध है.  

4. क्रिस गेल  

Foreign Cricketers and Their Love For India: क्रिस गेल भी भारत देश को बहुत प्यार करते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान भारत के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने बताया था कि, “क्रिस गेल को हिन्दी में बोलना पसंद है. ज़्यादातर समय वो हिन्दी में मस्ती करना पसंद करते हैं. अंग्रेजी में बात करते समय वो अचानक हिन्दी में बोलना शुरू कर देते हैं.” 

5. मैथ्यू हेडन 

twitter

ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी चेन्नई को अपना दूसरा घर समझते हैं. वहीं, आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए, हेडन को अक्सर पारंपरिक कपड़ों में मंदिरों में जाते देखा जाता है.  

6. जोंटी रोड्स  

ndtv

Foreign Cricketers and Their Love For India: साउथ अफ़्रीका के पूर्व खिलाड़ी जोंटी रोड्स तो याद होंगे. जोंटी रोड्स को अब तक का सबसे बेस्ट फ़िल्डर माना गया है. वहीं, जोंटी रोड्स का भी भारत देश के प्रति बड़ा लगाव है. जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम भारत देश के नाम पर रखा है ‘India Jeanne Rhodes’.  

7. एडम गिलक्रिस्ट

republicworld

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान एडम गिलक्रिस्ट भी अपनी बातों के ज़रिए भारत के संग अपना कनेक्शन बताते रहते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि, “भारत ने मैदान पर और बाहर, मेरे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है.” उनका ये कहना उनके भारत प्रेम को साफ़ दर्शाता है.  

8. डेविड वार्नर 

crictracker

डेविड वार्नर और उनका परिवार भी भारत से काफी प्रभावित है. वहीं, उनके परिवार को भारत घूमना पसंद है. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था है कि मेरा परिवार भारत आना पसंद करता है, क्योंकि उन्हें लोगों का प्यार मिलता है. ख़ासकर, Indian Premier League उनके कैलेंडर का पसंदीदा हिस्सा है. उन्हें टीम का समर्थन करना और हैदराबाद में टुक-टुक की सवारी करना पसंद है.”