हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व फ़ुटबॉलर फ़्रांसिस बेनाली ने एक चैलेंज शुरू किया था. इस चैलेंज का नाम है 'आयरनमैन ट्रायथलॉन'. असल चैलेंज है 7 दिन में 7 आयरनमैन ट्रायथलॉन को पूरा करना. अगर वो सातों चैलेंज पूरा कर लेते हैं तो ऐसा करने वाले वो पहले प्रोफ़ेशनल खिलाड़ी होंगे.

Source: dailyecho

दरअसल, 50 साल के फ़्रांसिस बेनाली ने ये चैलेंज ब्रिटेन के कैंसर पीड़ितों के लिए राशि जुटाने के लिए शुरू किया है. फ़्रांसिस बेनाली का कैंसर पीड़ितों के लिए 10 मिलियन पाउंड (लगभग 9.5 करोड़ रु) जुटाने का टारगेट है, लेकिन वो मात्र 4 दिन में ही 7.2 करोड़ जुटा चुके हैं. फ़्रांसिस सारी धनराशि 'कैंसर रिसर्च यूके' को दान करेंगे.

Source: bhaskar

फ़्रांसिस अब तक लगातार 4 दिन में 4 ट्रायथलॉन पूरी कर चुके हैं. उन्होंने अपनी पहली ट्रायथलॉन मैनचेस्टर से शुरू की थी, जबकि आख़िरी ट्रायथलॉन रविवार को साउथम्प्टन में खत्म होगी. आयरनमैन ट्रायथलॉन के दौरान फ़्रांसिस 33,940 कैलोरी बर्न कर चुके हैं. वो अब तक चार दिन में 333,923 कदम चल चुके हैं. इस दौरान वो अब तक 3,123 मिनट एक्टिव रहे हैं.

क्या होती है आयरनमैन ट्रायथलॉन?

Source: itv.com

दरअसल, 'आयरनमैन ट्रायथलॉन' सबसे कठिन एक दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं में एक है. इस प्रतियोगिता की कुल दूरी 226 किमी होती है. इसमें प्रतिभागी को बिना रुके 3.8 किमी स्विमिंग, 180 किमी साइकिलिंग और 42.2 किमी रनिंग करनी होती है. इसे पूरा करने के लिए अधिकतम 17 घंटे दिए जाते हैं.

Source: dailyecho

फ़्रांसिस बेनाली ने कहा है कि 'मैंने कई साल पहले से ही 'अल्ट्रा-एंड्यूरेंस इवेंट्स' में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था. इस बीच ख़ुद को शारीरिक और मानसिक रूप से इतना मज़बूत बना लिया था कि मुश्किल से मुश्किल हालातों से लड़ सकूं. मैं लगातार कुछ-कुछ खाता-पीता रहता हूं, ताकि वजन कम न हो.

चैरिटी वर्क के लिए फ़्रांसिस को मिल चुके हैं तीन अवॉर्ड

Source: humanwindow

साल 2016 में भी साउथम्प्टन के इस पूर्व डिफेंडर ने इंग्लैंड के 44 स्टेडियम के बीच मैराथन और साइक्लिंग की थी. इस दौरान उन्होंने दो हफ़्ते तक रोजाना एक मैराथन दौड़ी और 120 किमी साइक्लिंग की थी. इससे उन्होंने लगभग 3 करोड़ रुपए जुटाए थे. साल 2014 में प्रीमियर लीग के 20 स्टेडियम में तीन हफ़्ते में 1600 किमी दौड़कर 90 लाख रुपये जुटाए थे.

कौन हैं फ़्रांसिस बेनाली?

Source: telegraph

फ्रांसिस इंग्लैंड के 3 क्लबों के लिए 20 साल तक फ़ुटबॉल खेल चुके हैं. वो 1988 से 2004 तक साउथम्प्टन से जुड़े रहे. साल 2001 में वो नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट से भी खेलने लगे थे, लेकिन बाद में फिर से साउथम्प्टन से खेलने लगे. फ्रांसिस ने साल 2008 में फ़ुटबॉल से संन्यास ले लिया था. तीन क्लबों के लिए उन्होंने कुल 348 मैच खेले थे.