बीते गुरुवार को एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली सीनियर 'राष्ट्रीय चयन समिति' ने भारतीय क्रिकेट टीम के बैटिंग, बॉलिंग और फ़ील्डिंग कोच के साथ अन्य सपोर्ट स्टाफ़ का चयन भी कर लिया है.

Source: thehindu

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ विक्रम राठौर टीम इंडिया के नए बैटिंग कोच होंगे. विक्रम ने संजय बांगर की जगह ली है. बांगर पिछले 4 सालों से भारतीय टीम के बल्लेबाज़ी कोच थे. भारत के लिए 6 टेस्ट और 7 वनडे मैच खेलने वाले विक्रम राठौर अब धोनी, विराट और रोहित सरीखे बल्लेबाज़ों को बल्लेबाज़ी के टिप्स देते नज़र आएंगे.

Source: abpganga

'राष्ट्रीय चयन समिति' ने बैटिंग कोच के तौर पर विक्रम राठौर, संजय बांगर और मार्क रामप्रकाश के नाम शॉर्टलिस्ट किए थे. बल्लेबाज़ी कोच के तौर पर विक्रम राठौर की दावेदारी पहले से ही मजबूत मानी जा रही थी. इस दौरान बांगर दूसरे जबकि रामप्रकाश तीसरे स्थान पर रहे.

Source: youtube

वहीं 'राष्ट्रीय चयन समिति' ने वर्तमान गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण और फ़ील्डिंग कोच आर श्रीधर को फिर से मौका दिया है. गेंदबाज़ी कोच के लिए भरत अरुण, पारस महाम्ब्रे और वेंकटेश प्रसाद के नाम शॉर्ट लिस्ट किए गए थे. इस दौरान पारस महाम्ब्रे दूसरे जबकि वेंकटेश प्रसाद तीसरे स्थान पर रहे. जबकि फ़ील्डिंग कोच के लिए जोंटी रोड्स ने भी आवेदन किया था लेकिन वो टॉप 3 में भी जगह नहीं बना पाए.

Source: bcci

इसके साथ ही 'मुंबई इंडियंस' के पूर्व फ़ीज़ियो नितिन पटेल को फिर से टीम इंडिया का फ़ीज़ियो बनाया गया है. वो साल 2011 में भी सपोर्ट स्टाफ़ का हिस्सा थे. इंग्लैंड के ल्यूक वुडहाउस को स्ट्रेंथ एवं कंडिशनिंग (ट्रेनर) कोच नियुक्त किया गया है.

मौजूदा प्रशासनिक मैनेजर सुनील सुब्रहमण्यम को हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे के दौरान भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के साथ दु‌र्व्यवहार को लेकर अपना पद गंवाना पड़ा. सुब्रहमण्यम की जगह गिरीश डोंगरी टीम इंडिया के नए प्रशासनिक मैनेजर होंगे.

Source: bcci

इस दौरान चयन सिमिति का कहना था कि, 50 वर्षीय विक्रम राठौर के पास कोचिंग का पर्याप्त अनुभव है. इससे पहले वो पंजाब रणजी टीम के कोच भी रह चुके हैं. साथ ही वो 'हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन' के डायरेक्टर रह चुके हैं.