बॉलीवुड में जिस तरह सलमान खान से पूछा जाता है कि शादी कब करोगे? ठीक उसी तरह क्रिकेट में शाहिद अफ़रीदी से भी पूछा जाता है कि उनकी असल उम्र क्या है? ये सवाल अफ़रीदी से हज़ारों बार पूछा जा चुका है, लेकिन इस बार उन्होंने ख़ुद ही अपनी उम्र का ख़ुलासा कर दिया है.

Source: livehindustan

दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफ़रीदी ने अपनी आत्मकथा, 'गेम चेंजर' में खुलासा किया है कि उनका जन्म साल 1975 में हुआ था. जबकि आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक अफ़रीदी की जन्मतिथि 1 मार्च 1980 है.

फ़ेक है सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड

Source: espncricinfo

इस ख़ुलासे के बाद ये बात साफ़ हो गयी है कि अफ़रीदी द्वारा साल 1996 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ 37 गेंदों में लगाया गया सबसे तेज़ वनडे शतक, 16 साल की उम्र में नहीं, बल्कि 21 साल की उम्र में लगाया था.

36 नहीं 41 की उम्र में लिया था सन्यास

Source: livehindustan

इसका मतलब ये हुआ की एक साल पहले जब उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया था, उस वक़्त वो 36 साल के नहीं बल्कि 41 साल के थे.

वकार यूनिस थे बेकार कोच

Source: samaa

अपनी किताब में अफ़रीदी ने पूर्व पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ वकार यूनिस को लेकर कहा कि वो जितने औसत दर्जे के कप्तान थे, उतने ही ख़राब कोच भी थे. 'जब मैं टीम का कप्तान था, वो हर वक़्त मुझे कुछ न कुछ बोलते रहते थे कि मुझे क्या करना है? लेकिन मुझे ये सब पसंद नहीं था. अपनी कोचिंग के दौरान वो टीम के अन्य कप्तानों को भी टोकते रहते थे'.

Source: tribuneindia

इस आत्मकथा में अफ़रीदी ने कश्मीर का ज़िक्र भी किया है. कश्मीर को लेकर उन्होंने कहा कि 'कश्मीर न भारत का है और न ही पाकिस्तान का, कश्मीर सिर्फ़ कश्मीरियों का है'.

कुछ ऐसा रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर

अफ़रीदी ने साल 2010 में टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया लिया था. इस दौरान वो मात्र 27 टेस्ट मैच ही खेल पाए. अफ़रीदी ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना आख़री वनडे मुक़ाबला खेला था. कुल 398 वनडे मुक़ाबलों में उन्होंने 8064 रन बनाये, जबकि 395 विकेट भी चटकाए. जबकि आख़री टी-20 मुकाबला साल 2018 में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ खेला था.