भारत में Cricket को एक धर्म की तरह है माना जाता है. यहां करोड़ों लोग न सिर्फ़ क्रिकेट खेलते हैं, उसे Enjoy करते हैं, बल्कि क्रिकेटर्स की पूजा भी करते हैं. ऐसे ही क्रिकेट फै़ंस के लिए आज हम क्रिकेट के इतिहास के कुछ यादगार पलों को लेकर आए हैं.

इनके बारे में जानकर आप इन पलों को फिर से जी उठेंगे.

1. जोंटी रोड्स का सुपरमैन रन आउट

Source: blog.postergully.com

1992 के वर्ल्ड कप में जोंटी रोड्स ने लगभग हवा में उड़ते हुए पाकिस्तानी बैट्समैन इंज़माम-उल-हक़ को रन आउट किया था. इसे क्रिकेट जगत के सबसे बेस्ट रनआउट में से एक कहा जाता है.

2. गावस्कर ने ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा

Source: jagran.com

क्रिकेट के महान बल्लेबाज़ सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में 29 सेंचुरी लगाई थीं. तब किसी ने नहीं सोचा था कि उनका ये रिकॉर्ड कोई तोड़ पाएगा. लेकिन 1983 में सुनील गावस्कर ने 273 रन बनाकर उनका ये रिकॉर्ड तोड़ सबको हैरान कर दिया था. ये सुनील गावस्कर की 30वीं सेंचुरी थी.

3. बॉल ऑफ़ द सेंचुरी

Source: YouTube

4 जून 1993 को ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने इस बॉल को फेंका था. ये गेंद लगभग 90 डिग्री के एंगल पर टर्न होती हुई स्टंप में जा लगी थी. इंग्लिश बल्लेबाज़ माइक गेटिंग इस पर बोल्ड हो गए थे. उन्हें लगा था कि ये बॉल वाइड होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

4. भारत बना था 1983 वर्ल्ड कप विजेता

Source: ICC Cricket World Cup

ये वो दौर था जब क्रिकेट कि दुनिया में वेस्टइंडीज़ का बोलबाला था. किसी ने भी नहीं सोचा था कि वेस्टइंडीज़ को भारत की टीम हरा सकती है लेकिन कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने ये कारनामा कर दिखाया था.

5. वसीम अकरम के 500 विकेट

Source: ESPNcricinfo.com

क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तानी फ़ास्ट बॉलर वसीम अकरम 500 विकेट लेने वाले पहले बॉलर हैं. ये रिकॉर्ड उन्होंने साल 2003 में साउथ अफ़्रीका में हुए वर्ल्डकप में बनया था. इन्हें 'सुल्तान ऑफ़ स्विंग' भी कहा जाता है.

6. सचिन तेंदुलकर का डेब्यू

Source: sport360.com

15 नवंबर 1989 को क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला मैच खेला था. 16 साल की उम्र में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ़ डेब्यू किया था. उसके बाद जो हुआ वो इतिहास बन गया.

7. Benson And Hedges World Series Cup

Source: blogkatta.com

Benson And Hedges World Series Cup में Brian McKechnie ने गुस्से में आकर बल्ला फेंक दिया था. ये कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया था, जिसमें लास्ट बॉल पर 6 रन चाहिए थे. न्यूज़ीलैंड के Brian McKechnie ऐसा नहीं कर पाए और उन्होंने गुस्सा दिखाने के लिए बल्ला ही फेंक दिया. ये क्रिकेट के इतिहास का Most Un-Cricketing Moment था.

8. 1999 का वर्ल्ड कप

Source: https://statics.sportskeeda.com/editor/2019/01/58cd3-15467916842900-800.jpg

इस वर्ल्ड कप ने बता दिया था कि आने वाले दिनों में क्रिकेट का बादशाह कौन होगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद उन्होंने लगातार 2 वर्ल्ड कप अपने नाम किए थे और वर्ल्ड कप जीतने में हैट्रिक लगाई थी. ऑस्ट्रेलिया ने 1999, 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप जीता था.

9. ब्रायन लारा ने रचा इतिहास

Source: sportskeeda.com

ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन ने साल 2003 में टेस्ट मैच में एक पारी में 380 रन बनाकर इतिहास रच दिया था. लेकिन साल 2004 में वेस्टइंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज़ ब्रायन लारा ने 400 रन बनाकर उनका ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

10. वनडे में लगी पहली डबल सेंचुरी

Source: cricbuzz.com

फ़रवरी 2010 में इंडियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने वनडे की पहली डबल सेंचुरी मारी थी. उनके बाद रोहित शर्मा ये कारनामा तीन बार कर चुके हैं.

इनमें से आपका फ़ेवरेट Cricketing Moment कौन सा है? कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.