क्रिकेट में इन दिनों एक नई बहस छिड़ गयी है. बहस भी ऐसी कि अच्छे-अच्छे क्रिकेट एक्सपर्ट भी गच्चा खा रहे हैं. क्योंकि सवाल ही कुछ ऐसा है.

दरअसल, क्रिकेट जगत में इन दिनों इस तस्वीर ने एक बड़ी बहस शुरू कर दी है. इस तस्वीर में दो स्टंप दिखाई दे रहे हैं और बीच का स्टंप उखड़ चुका है, लेकिन गिल्लियां दोनों स्टंप के ऊपर टिकी हुई हैं.

अब सवाल ये उठ रहा है कि बल्लेबाज़ आउट है या नहीं?

Source: perthnow.com

क्रिकेट नियमों के मुताबिक़ जब तक गिल्लियां गिर नहीं जाती तब तक बल्लेबाज़ आउट करार नहीं दिया जाता. सीधे शब्दों में जब तक गिल्लियां नहीं गिरेंगी बल्लेबाज़ आउट नहीं माना जायेगा, चाहे स्टंप उखड़ ही क्यों न जाए.

Source: espncricinfo

अब क्रिकेट का ये नियम वास्तव में बोगस नज़र आ रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि बल्लेबाज़ के पास ख़ुद को आउट होने से बचाने के लिए हाथ में बैट दिया जाता है और गेंदबाज़ के पास बल्लेबाज़ को आउट करने के लिए गेंद होती है. इस तरह से देखें तो असल मुक़ाबला गेंद और बल्ले का है. यानि कि बल्लेबाज़ को गेंदबाज़ से ख़ुद का विकेट बचाना है.

Source: how2learn.in

अगर इस तस्वीर को गौर से देखें तो गेंदबाज़ ने अपना काम पूरा किया क्योंकि उसने बल्लेबाज़ के स्टंप उखाड़ दिए हैं. जिसका सीधा सा मतलब हुआ कि बल्लेबाज़ आउट है.

Source: perthnow.com

अब इस पर बहस आप और हमारे जैसे क्रिकेट फ़ैंस ही नहीं क्रिकेट एक्सपर्ट भी करने लगे हैं.

दरअसल, पाकिस्तान में गली क्रिकेट मैच के दौरान भी कुछ इसी का मामला सामने आया. गेंदबाज़ ने बल्लेबाज़ का मिडिल विकेट उखाड़ दिया बावजूद इसके अंपायर ने उसे आउट नहीं दिया क्योंकि गिल्लियां गिरी ही नहीं.

Source: news18.com

मामला उस वक़्त ख़बरों में आया जब इन गली क्रिकेटरों ने इसकी शिकायत क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ICC से की. इनका सवाल यही था कि बल्लेबाज़ आउट है कि नहीं? साथ ही इस नियम में बतलाव की मांग भी की.

इसके जवाब में ICC ने ट्वीट कर कर कहा.....and it's OUT. Tough luck to the batter.

कुछ इसी तरह की घटना कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया के क्लब क्रिकेट में भी देखने को मिली.

सिर्फ़ इतना ही नहीं हमज़ा नाम के नाम के एक शख़्स ने ICC को एक वीडियो भेजा, जिसमें बल्लेबाज़ अजीबो-ग़रीब तरीके से आउट होते हुए दिखाई दिया.

इस पर ICC का जवाब कुछ ऐसा था.

ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जब ICC गली क्रिकेट की घटनाओं का बेबाकी से जवाब दे रहा है.