टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भले ही पिछले कुछ समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हो गए हैं, लेकिन कमाई के मामले में धोनी अब भी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं. खेल में मान सम्मान के साथ-साथ धोनी ने दौलत भी खूब कमाई है. हाल ही में BCCI द्वारा धोनी को सालाना कॉन्ट्रेक्ट से बाहर करने के बावजूद इसका उनकी कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा. 

महेंद्र सिंह धोनी भारत की उन 100 हस्तियों में से एक थे जिन्हें 'फ़ोर्ब्स इंडियन सेलिब्रिटी 100' की सूची में 5वां स्थान मिला था. साल 2018 में धोनी की सालाना आय 101.77 करोड़ रुपये से बढ़कर 2019 में 135.93 करोड़ रुपये हो गई थी. 

अगर आप भी मेरी तरह ही धोनी के बहुत बड़े वाले फ़ैन हो तो कभी ये जानने की कोशिश की कि आख़िर वो इतनी कमाई करते कहां से हैं? तो आइए जानते हैं उनकी कमाई के स्रोत और कौन कौन से है-  

1. SEVEN 

SEVEN धोनी का एक लाइफ़स्टाइल ब्रांड है जो स्पोर्ट्स वियर, यानि कि कपड़े और फुटवियर बनाता है. ये ब्रांड फ़रवरी 2016 में लॉन्च किया गया था. 

2. स्पोर्ट्स फ़िट 

महेंद्र सिंह धोनी साल 2012 से ही फ़िटनेस के व्यवसाय से भी जुड़े हुए हैं. SportsFit Pvt नाम से उनकी फर्म के देशभर में 200 से अधिक जिम हैं. 

3. धोनी एंटरटेनमेंट 

हाल ही में लॉन्च हुई 'धोनी एंटरटेनमेंट' ने अपने सफ़र की शुरुआत 'Roar of The Lion' नाम डाक्यूमेंट्री के साथ की है. जो सोशल मीडिया पप्लेटफ़ॉर्म हॉटस्टार पर अब तक की सबसे बड़ी रिलीज़ है. 

4. माही रेसिंग टीम इंडिया 

ये बात तो हम सब जानते हैं कि एम एस धोनी को बाइक्स से बहुत प्यार है. धोनी 'सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप' में एक रेसिंग टीम के मालिक है. इस टीम की आधी हिस्सेदारी तेलगु फिल्म अभिनेता, निर्माता, उद्यमी अक्किनेनी नागार्जुन के पास भी है. 

5. Chennaiyin FC 

धोनी केवल क्रिकेट से ही नहीं बल्कि हर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं. फ़ुटबॉल के लिए उनका प्यार तो हम सब जानते ही हैं. वो 'इंडियन सुपर लीग' में 'Chennaiyin FC' टीम के मालिक है. धोनी के साथ-साथ वीटा दानी और अभिनेता अभिषेक बच्चन भी इस टीम में हिस्सेदार हैं. 

6. होटल माही रेसीडेंसी 

ये बात शायद कम ही लोगों को मालूम होगी कि महेंद्र सिंह धोनी ने होटल व्यवसाय में भी पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है. धोनी का ये आलिशान होटल उनके गृह नगर रांची में है. 

7. Brand Endorsement 

इसके अलावा धोनी अब भी पेप्सी, बूस्ट, कोलगेट, LivFast, Cars24 और GoDaddy जैसे कईं अन्य बड़े ब्रांड्स से जुड़े हुए हैं. भारतीय ब्रांड्स का हमेशा से ही इंडियन क्रिकेटर्स के प्रति ख़ास लगाव होता है. महेंद्र सिंह धोनी का नाम अब भी इनमें सबसे ऊपर है.