Highest Places In India: भारत एक ऐसा देश, जो अपने अंदर बहुत कुछ जानकारी समेटे है. हमारे देश में कई ऐसी जगहें जो रहस्यों से भरपूर हैं. यहां पर आख़िरी जगहें तो हैं ही दुनिया की सबसे ऊंची जगहें भी हैं, जो भारत में ही स्थित हैं. कहीं ऊंचाई पर स्थित ATM है तो कहीं सबसे ऊंची पिच है. कहीं सबसे ऊंचा पेट्रोल पंप है तो कहीं सबसे ऊंचा गोल्फ़ कोर्स है, जिसके बारे में शादय ही आपको पता हो. क्योंकि इन जगहों पर जाना तो लाज़िमी है, लेकिन इनके बारे में पता हो ये ज़रूरी नहीं है.

Highest Places In India
Source: adventurenation

इसलिए आज हम आपको दुनिया के सबसे ऊंचे स्थानों (Highest Places In India) के बारे में बताएंगे, जो सभी भारत में हैं.

ये भी पढ़ें: घुमक्कड़ लोगों ने भी नहीं देखी होंगी ये 7 जगहें, जिन्हें कहते हैं भारत की 'आख़िरी जगह'

Highest Places In India

1. विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र Anlay Phu

2014 के चुनावों में 85 वोटर्स सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ Anlay Phu में अपना वोट डालने गए थे. लेह से 250 किमी दूर स्थित ये सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ पर जाने के लिए लोगों ने ख़ुद रास्ता बनाया था. यहां का मौसम कभी-कभी बहुत ठंडा हो जाता है. इसकी ऊंचाई 5,000 मीटर है. 

Anlay Phu
Source: india

2. दुनिया का सबसे ऊंचा कैफ़े है Rinchen Cafeteria

Rinchen Cafeteria लद्दाख के खारदुंग ला के किनारे स्थित है. इस कैफ़े का नाम मशहूर कर्नल चेवांग रिनचेन के नाम पर रखा गया है. यहां पर टेस्टी मैगी, चाय और कॉफ़ी का आनंद ले सकते हैं. ये कैफ़े 5,502 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और ये दुनिया का सबसे ऊंचा कैफ़े है.

Rinchen Cafeteria
Source: curlytales

3. दुनिया का सबसे ऊंचा गोल्फ़ कोर्स है याक गोल्फ़ कोर्स (Yak Golf Course)

सिक्किम की कुपुप घाटी में 3,970 मीटर की ऊंचाई पर स्थित Yak Golf Course का उद्घाटन 1973 में किया गया था. इसे दुनिया का सबसे ऊंचा गोल्फ़ कोर्स (Highest Places In India) माना जाता है और इसका नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. इस गोल्फ़ कोर्स में सर्दियों के दौरान आइस स्केटिंग, स्कीइंग और आइस हॉकी केली जाती है. 
ये भी पढ़ें: जानिए आख़िर गुजरात का 'दमस बीच' क्यों है भारत की सबसे ख़तरनाक भूतिया जगह?

Yak Golf Course
Source: blogspot

4. दुनिया की सबसे ऊंची क्रिकेट पिच चैल क्रिकेट ग्राउंड (Chail Cricket Ground) में है

हिमाचल प्रदेश के सोलन ज़िले में 2,220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चैल क्रिकेट ग्राउंड की स्थापना पटियाला के तत्कालीन महाराजा ने की थी. तब ये घने जंगलों से घिरा ग्राउंड था, जिसमें 1893 में पहाड़ियों को समतल करके पिच बनाई गई. इसे दुनिया की सबसे ऊंची पिच माना जाता है. इस मैदान में सबसे ज़्यादा पोलो, बास्केटबॉल और फ़ुटबॉल खेली जाती है.

Chail Cricket Ground
Source: goibibo

5. दुनिया में सबसे ऊंचे चाय बागान हैं कोलुक्कुमलाई चाय बागान (Kolukkumalai Tea Plantations)

केरल के मुन्नार में स्थित कोलुक्कुमलाई चाय बागान (Kolukkumalai Tea Plantations) में अनगिनत स्वाद वाली चाय की खेती होती है. इनके हर आउटलेट पर हर ट्सेट की चाय मिलती है. ये चाय के बागान समुद्र तल से 2,408 मीटर की ऊंचाई पर हैं.

Kolukkumalai Tea Plantations
Source: munnartourism

6. सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है

हिमालय के पहाड़ों में 6,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) काराकोरम का सबसे लंबा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है. साथ ही ये दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र भी है. यहां के ख़राब मौसम के कारण कई सैनिकों की जान जा चुकी है. इसके अलावा, पिछले 30 सालों में सियाचिन में लड़ाई लड़ते हुए 846 सैनिक मारे गए हैं.

Siachen Glacier
Source: indianexpress

7. विश्व की सबसे ऊंची Motorable Road खारदुंग ला (Khardung La) है

लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड खरदुंग ला (Khardung La) है, जिसकी ऊंचाई 5,359 मीटर है और ये रोड पूरे साल खुली रहती है. दुनिया भर के बाइकर्स की फ़ेवरेट रोड में से एक है.

Khardung La
Source: discoverlehladakh

8. सबसे ऊंचा पेट्रोल पंप इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (Indian Oil Corporation Pvt. Ltd) प्रा. लि. है

हिमाचल प्रदेश के काज़ा गांव के लोसार रोड पर 3740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इंडियन ऑयल का ये पेट्रोल पंप न सिर्फ दुनिया में सबसे ऊंचा है, बल्कि काफ़ी पुराने ज़माने का भी है. एक बार जब टैंक पूरा भर जाता है, तो ये केवल भरे हुए पेट्रोल की मात्रा बताता है, लेकिन कस्टमर्स ने कितने पैसे दिए वो नहीं पता चलता है.

Indian Oil Corporation Pvt. Ltd
Source: twimg

9. सबसे ऊंचा ATM सिक्किम के नाथू ला में है

सिक्किम के नाथू ला में 4023 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया का सबसे ऊंचा ATM स्थित है, जिसे स्थानीय लोग 'राम भरोसे एटीएम' कहते हैं. ख़राब मौसम और अपर्याप्त बिजली आपूर्ति के कारण एटीएम मशीन दिन में ही ठीक से काम करती है. 

ATM
Source: tradebrains

10. सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफ़िस Hikkim Branch का है, जो हिमाचल प्रदेश के स्पिती वैली में स्थित है

हिमाचल प्रदेश की स्पिति वैली पर 4,572 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे पोस्ट ऑफ़िस की स्थापना 5 नवंबर, 1983 को हुई थी. यहां हर रोज़ लगभग 15 से 20 पत्र आते हैं, जिनकी देखरेख Rinchen Chhering के निर्देशन पर होती है. हिक्किम डाकघर में लगभग 50 लोगों के बचत खाते हैं. भारी बर्फ़बारी के कारण इसे हर साल 6 महीने के लिए बंद रखा जाता है.

Hikkim Branch
Source: epostbook

ये थे दुनिया के सबसे ऊंचे स्थान (Highest Places In India).