टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा को फ़ैंस उनकी धमाकेदार बल्लेबाज़ी के लिए जानते हैं. वनडे क्रिकेट में रोहित 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज़ हैं. लेकिन कम ही लोगों को मालूम होगा कि रोहित IPL में 'हैट्रिक' लेकर अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं.

Source: cricket

आज हम आपको 'हिटमैन' की इसी चमत्कारिक 'हैट्रिक' के बारे में बताने जा रहे हैं. जब रोहित ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से टीम को IPL चैंपियन बनाया था.

साल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट के नेतृत्व में 'डेक्कन चार्जर्स' IPL के पहले सीज़न की चैंपियन बनी थी. टीम को चैंपियन बनाने का पूरा श्रेय भी उन्हीं को जाता है.

Source: quora

दरअसल, रोहित शर्मा IPL के पहले सीज़न में 'डेक्कन चार्जर्स' का हिस्सा थे. अब रोहित 'मुंबई इंडियंस' के कप्तान हैं. ख़ास बात ये है कि रोहित ने अपने IPL करियर की पहली हैट्रिक 'मुंबई इंडियंस' के ख़िलाफ़ ही ली थी.

अब बात रोहित की उस हैट्रिक के बारे में करते हैं-

साल 2009, 'डेक्कन चार्जेर्स' और 'मुंबई इंडियंस' के बीच IPL का 32वां मैच खेला गया. इस दौरान डेक्कन ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में रोहित 38, गिलक्रिस्ट 25 और वेणुगोपाल की 28 रनों की बदौलत 6 विकेट खोकर 145 रन बनाए.

Source: quora

अब बल्लेबाज़ी की बारी 'मुंबई इंडियंस' की थी. 'डेक्कन चार्जेर्स' के गेंदबाज़ों ने 7 रन के भीतर ही 'मुंबई इंडियंस' के दो अहम बल्लेबाज़ सचिन और जयसूर्या को चलता किया. 15 ओवर के बाद मुंबई ने 4 विकेट खोकर 100 रन बना लिए थे. मुंबई को जीत के लिए 30 गेंदों पर 46 रन चाहिए. जेपी डुमिनी और अभिषेक नायर की जोड़ी क्रीज़ पर टिकी हुई थी. मैच पूरी तरह से 'मुंबई इंडियंस' के पाले में था.

Source: espncricinfo

डेक्कन के कैप्टन गिलक्रिस्ट गेंदबाज़ी को लेकर असमंजस में थे. तभी गिली ने रो-हिटमैन शर्मा को गेंद देकर एक स्मार्ट चाल चली. रोहित पारी का 16वां ओवर लेकर तैयार थे. इस दौरान उन्होंने पहली गेंद पर 1 रन, दूसरी में कोई रन नहीं, तीसरी गेंद में लेग बाई का 1 रन, चौथी गेंद पर भी 1 रन दिया.

Source: outlookindia

आख़िर की दो गेंदों पर रोहित ने पहले अभिषेक नायर फिर हरभजन सिंह को चलता किया. इसके साथ ही रोहित ने अपने पहले ओवर में मात्र 2 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए. पारी का 17वां ओवर सुमन ने किया, जिसमें सिर्फ़ 5 रन बने.

Source: indiatimes

अब फिर से पारी का 18वां ओवर लेकर आये रोहित शर्मा ने अपनी पहली ही गेंद पर 'मुंबई इंडियंस' के हीरो जेपी डुमिनी (52) को आउट कर हैट्रिक लगाई. अगली गेंद पर 1 रन बना, जबकि ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित ने सौरभ तिवारी को भी पवेलियन की राह दिखाई. अगली तीन गेंदों पर 3 रन बने. इस तरह रोहित ने अपने दूसरे ओवर में मात्र 4 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाकर टीम को जीत के करीब ला दिया.

Source: cricketcountry

इस तरह 'मुंबई इंडियंस' 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ़ 126 रन ही बना सकी. डेक्कन ने मैच 19 रनों से जीत लिया.

रोहित शर्मा 38 रन बनाने और 4 विकेट चटकाने के साथ 'मैन ऑफ़ द मैच' बने.