दुनियाभर में क्रिकेट का क्रेज़ लोगों के सिर चढ़ कर बोलता है. क्रिकेट के प्रति लोगों का ज़ुनून ही खिलाड़ियों को Best Perform करने के लिये प्रेरित करता है. हांलाकि, कई बार खिलाड़ी Best Perform करने की कोशिश में ज़ख़्मी भी हो जाते हैं. क्रिकेट के मैदान पर लगी ये चोटें इतनी ख़तरनाक होती हैं कि कई Players का करियर तक ख़त्म हो जाता.

ये हैं वो खिलाड़ी जो चोट की वजह से खेल के मैदान पर दोबारा नहीं आ पाये:

1. मार्क बाउचर

2012 जुलाई की बात है, जब समरसेट और दक्षिण अफ़्रीका के बीच मैच खेला जा रहा था. क्रीज़ पर बल्लेबाज़ गेमल हुसैन खड़े थे और गेंदबाज़ी इमरान ताहिर कर रहे थे. इमरान द्वारा डाली गई गेंद इतनी तेज़ थी कि वो स्टपं को पार करते हुए वीकेट कीपिंग कर रहे मार्क बाउचर की बांयी आंख पर जा लगी. इसके बाद वो दोबारा कभी मैच नहीं खेल सके.

Source: cdn

2. सबा करीम

2000 में ढाका में हो रहे मैच में सबा करीम अनिल कुंबले द्वारा डाली गई गेंद से घायल हो गये थे. इस हादसे के बाद सबा करीम दोबारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं कर सके.

Source: cdn

3. जोगिंदर सिंह

इंडियन प्लेयर जोगिंदर शर्मा एक कार हादसे में बुरी तरह घायल हो गये थे. इस हादसे में उनके सिर पर गंभीर चोटें आईं और वो कई महीनों तक ICU में एडमिट रहे, जिसके बाद उन्होंने Cricket को अलविदा कह दिया.

Source: cdn

4. माइकल लम्ब

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी माइकल लम्ब उनकी टखने की चोट (पिंडली और येड़ी के बीच की दोनों ओर उभरी हुई हड्डी) से काफ़ी परेशान थे, जिस वजह से उन्होंने 2014 मार्च में International Cricket से संयास ले लिया.

Source: cdn

5. डेविड लांरेस

1992 में न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड का मैच चल रहा था, जिसमें इंग्लैंड के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ डेविड लॉरेंस के घुटने में गंभीर चोट आ गई. इस घटना के बाद लॉरेंस दोबारा अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाये.

Source: cdn

6. नारी काॅन्ट्रेक्टर

Nari Contractor भारतीय टीम के पूर्व कप्तान थे और मैच के दौरान बाउंसर गेंद उनके सिर पर जा लगी थी, जिस वजह से उनका सिर फ़ट गया और वो दोबारा क्रिकेट के मैदान में नहीं उतर सके.

Source: cdn

कई बार हम अपने चेहते प्लेयर्स की ज़िंदगी देख कर सोचते हैं कि हमारी लाइफ़ ऐसी क्यों नहीं है, पर अब समझ आया कि देश के लिये खेलने वाले खिलाड़ी भी अपनी जान हथेली पर लेकर खेलते हैं.

Cricket से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिये यहां क्लिक कर सकते हैं.