अपने करियर में ऊंचा मुक़ाम हासिल करने वाले तो बहुत लोग होते हैं, मगर अपने काम से भगवान का दर्जा पा जाने वाले बहुत कम. क्रिकेट (Cricket) के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को भारत में यही मुक़ाम हासिल है. क्रिकेट फ़ैन्स उन्हें आज भी भगवान की तरह मानते हैं. हो भी क्यों न, इस महान खिलाड़ी ने क्रिकेट में जो रिकॉर्ड बनाए हैं, उन्हें आज भी कोई दूसरा खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया. क्रीच पर जब फ़ैन्स उन्हें बैटिंग करता देखते थे, तो ग़ज़ब का सुकून मिलता था. 

Sachin Tendulkar
Source: cnb

ये भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास के वो 8 गज़ब के संयोग, जो हर क्रिकेट प्रेमी को हैरान कर देंगे

मगर क्या आप सोच सकते हैं सचिन तेंदुलकर जैसे एक महान खिलाड़ी की बैटिंग में सुधार एक वेटर ने करवाया था. जी हां, ये हैरानी वाली बात ज़रूर है, मगर सच है. इस बात का ज़िक्र ख़ुद मास्टर ब्लास्टर ने एक वीडियो में किया था. उन्होंने बताया था कि कैसे एक बार उनके कमरे में आकर एक वेटर ने उनकी बैटिंग से जुड़ी कमी बताई थी.

जब टेस्ट मैच खेलने चेन्नई पहुंचे सचिन तेंदुलकर

ये क़िस्सा आज से क़रीब 20 साल से ज़्यादा पुराना है. उस दौरान सचिन टेस्ट मैच के लिए चेन्नई पहुंंचे थे. यहां वो ताज कोरोमंडल होटल में ठहरे हुए थे. उस दौरान उनके कमरे में गुरु प्रसाद नाम का एक वेटर कॉफ़ी लेकर आया. मास्टर ब्लास्टर की तो दुनिया फ़ैन है, ऐसे में उस वेटर का भी सचिन को लेकर क्रेज़ होना स्वभाविक बात थी. मगर ये वेटर सचिन का कुछ ज़्यादा ही जबरा फ़ैन निकला. वो सचिन को सिर्फ़ खेलते हुए नहीं, बल्कि उनकी बैटिंग को बारीक़ से स्टडी भी करता था. ऐसे में जब उसने सचिन को देखा तो उनसे कुछ बात करने की इजाज़त मांगी.

Cricket
Source: deccanherald

उसने कहा, 'अगर आप बुरा न मानें, तो मैं आपसे क्रिकेट पर कुछ डिस्कस करना चाहता हूं. क्या मैं कर सकता हू.' इस पर सचिन ने भी कहा, 'हां, बिल्कुल'. फिर उस वेटर ने सचिन को वो बात बताई, जिसके बारे में दुनिया में किसी को नहीं पता था. सचिन भी उसकी बात सुनकर हैरान रह गए.

दरअसल, उसने सचिन को कहा, जब भी आप एल्बो गार्ड पहनते हैं, तो आपके बैट का स्विंग बदल जाता है. मैं आपका फ़ैन हूं और आपकी बैटिंग को कई बार रिवाइन करके देखता हूं. यही वजह है मैंन इसे नोटिस किया.' 

Sachin batting
Source: indiatimes

सचिन ने दूर की अपनी कमी

सचिन वेटर के ऑर्ब्जवेशन पर हैरान थे. क्योंकि उन्होंने इस बारे में कभी किसी से डिस्कस नहीं किया था. मगर तेंदुलकर की भी ख़ासियत थी कि उन्होंने वेटर पर ग़ुस्सा नहीं किया. बल्कि उन्होंने इस बात को स्वीकार किया. उन्होंने वेटर से कहा, 'तुम दुनिया में पहले ऐसे इंसान हो, जिसने इस चीज़ को नोटिस किया है.'

guru prasad
Source: indiatimes

इसके बाद सचिन ने अपने एल्बो गार्ड को रिडिज़ाइन किया. उन्होंंने गार्ड की पैडिंग, साइज़ और स्ट्रिप को सही किया और फिर मैदान में उतरे. बता दें, सचिन ने इससे जुड़ा एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया था, जिसमें उन्होंने उस वेटर को तलाशने  के लिए मदद मांगी थी. 

यहां देखें वीडियो-