साल 2022 में होने वाले बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट टीम भी हिस्सा लेंगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और कॉमनवेल्थ गेम्स फ़ेडरेशन (CGF) ने बुधवार को इस बात की पुष्टि करते हुए टीमों की क्वॉलिफ़िकेशन प्रक्रिया की घोषणा की है. 

Source: indianexpress

2022 में होने वाले बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 28 जुलाई से लेकर 8 अगस्त तक किया जाएगा.

ये पहली बार होगा, जब कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट टीम शिरकत करेगी, जबकि इन खेलों में दूसरी बार क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है. इससे पहले 1998 में कुआलालंपुर में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था.

ऐसी होगी क्वालिफ़िकेशन प्रक्रिया

कॉमनवेल्थ खेलों में कुल 8 अंतरराष्ट्रीय टीमें भाग लेंगी और इसके सभी मैच इंग्लैंड के एजबेस्टन मैदान पर खेले जाएंगे. मेज़बान टीम होने के नाते इंग्लैंड की महिला टीम ने सीधे ही इस प्रतियोगिता के लिए क्वॉलिफ़ाई कर लिया है. वहीं, अन्य छह टीमें, वे होंगी जो अप्रैल 2021 के बाद से विश्व T-20 रैकिंग में टॉप-8 में होंगी. इन टीमों को सीधे ही इस टूर्नामेंट में एंट्री मिल जाएगी.

इसके अलावा, बाकी बचे 8वें स्थान में कॉमनवेल्थ गेम्स के क्वॉलिफ़ायर विजेता को जगह मिलेगी. हालांकि, इसका प्रारूप अभी तय नहीं हुआ है. क्वालीफ़ाई करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022 है.

वहीं, कैरेबियाई देशों के खिलाड़ी अपने-अपने राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे. ऐसे में क्वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट में ये तय होगा कि वेस्टइंडीज की जगह किस देश को टूर्नामेंट में मौका मिलेगा. दरअसल, कॉमनवेल्थ गेम्स में कैरेबियाई देश अलग-अलग हिस्सा लेते हैं जबकि क्रिकेट में वे वेस्ट इंडीज के नाम से खेलते हैं.

Source: amarujala

CGF की अध्यक्ष डेम लुइस मार्टिन ने कहा, 'हम बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं के टी-20 क्रिकेट की शुरुआत से बेहद खुश हैं. क्रिकेट हमेशा से कॉमनवेल्थ देशों के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक रहा है और कुआलालंपुर में पुरुषों की प्रतियोगिता के बाद से पहली बार इसकी वापसी से हम खुश हैं.’

महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किए जाने पर टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ख़ुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा, 'कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का शामिल होना सभी खिलाड़ियों और खेल के लिए अच्छी बात है. हम चाहेंगे कि इसमें कुछ शानदार मैच हों.'