क्रिकेट फ़ैंस पिछले कुछ समय से 'आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप' (टेस्ट वर्ल्ड कप) को लेकर कन्फ़्यूज़न में हैं. फ़ैंस जानना चाहते हैं कि आख़िर ये है क्या बला?

world test championship
Source: livehindustan

तो जानकारी दे दें कि आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए ये पहल शुरू की है. इसका पहला एडीशन जून 2021 तक चलेगा. पहले एडीशन का फ़ाइनल जून 2021 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. इसके तुरंत बाद दूसरा एडीशन शुरू हो जाएगा, जो अप्रैल 2023 तक खेला जाएगा.

Source: sacnilk

'आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप' के पहले एडीशन की शुरुआत 1 अगस्त से ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच खेली जा रही ऐतिहासिक एशेज सीरीज़ के साथ हो रही है. एशेज सीरीज़ का पहला टेस्ट इंग्लैंड के एजबेस्टन में खेला जाएगा.

Source: hindustantimes

क्या है आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप?

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट जीवित रखने के लिए 'वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप' की शुरुआत की है. आईसीसी ने इसका ख़ाका साल 2009 में ही तैयार कर लिया था, और साल 2010 में इसे स्वीकृति दे दी गई थी. आईसीसी इसे साल 2013 से ही की करने जा रही थी, लेकिन कुछ कारणवश ये हो न सका.

Source: cricketcountry

कितने टीमें हिस्सा लेंगी

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप, टेस्ट की टॉप नौ देशों के बीच 2 साल तक खेली जाएगी. इस दौरान हर टीम छह टेस्ट सीरीज़ खेलेगी. हर टीम 3 होम सीरीज़ और 3 विदेश दौरे करेगी. इस दौरान हर टीम दो देशों के ख़िलाफ़ मैच नहीं खेलेगी. 2 साल के दौरान जिन दो टीमों के सबसे ज़्यादा अंक होंगे उनके बीच जून 2021 में इंग्लैंड में फ़ाइनल मुक़ाबला खेला जाएगा.

Source: wisden

टीमों को कैसे मिलेंगे प्वाइंट्स?

हर सीरीज़ के लिए 120 पॉइंट्स तय होंगे. इस दौरान 2 टेस्ट मैच की सीरीज़ के लिए अधिकतम 60 अंक हासिल किए जा सकेंगे, जबकि 5 मैचों की सीरीज़ के लिए 120 अंक तय होंगे. 5 मैचों की सीरीज़ के हर मैच से अधिकतम 24 अंक हासिल किए जा सकेंगे. मैच टाई होने पर दोनों टीमों को 12-12 अंक मिलेंगे. जबकि मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को जीत के एक-तिहाई अंक मिलेंगे.

Source: essentiallysports

भारत इन दो देशों से मैच नहीं खेलेगा भारत

भारत 'टेस्ट चैंपियनशिप' के दौरान पाकिस्तान और श्रीलंका से कोई भी मैच नहीं खेलेगा. भारत इंग्लैंड, बांग्लादेश और दक्षिण अफ़्रीका के साथ होम सीरीज़, जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ विदेशों में खेलेगी.

india not play with pakistan and srilanka
Source: amarujala

अब सोच क्या रहे हो. आप भी 'टेस्ट वर्ल्ड कप' के रोमांच के लिए तैयार हो जाइये.