भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेली गयी वनडे सीरीज़ को मेज़बान देश ने 2-1 से जीत ली है. टीम इंडिया ने लगातार हार का सिलसिला तोड़ते हुए आख़िरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराकर सीरीज़ में क्लीन स्वीप होने से ख़ुद को बचा लिया. 

कैनबरा में खेले गए इस मुक़ाबले में भारतीय टीम ने बैटिंग, बॉलिंग और फ़ील्डिंग में शानदार प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी. इस मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.   

आइए जानते हैं इस मैच में कौन-कौन से रिकॉर्ड बने- 

1- विराट कोहली इस मैच में 23 रन पूरे करते ही वनडे में सबसे तेज़ 12,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. विराट ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

Source: amarujala

2- रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने छठे विकेट के लिए 150 रनों की अटूट साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इससे पहले सदगोपन रमेश और रोबिन सिंह ने 1999 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 123 रनों की साझेदारी की थी.

Source: amarujala

3- रविंद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया में 7वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. इस मैच में जडेजा ने 50 गेंदों में 66 रनों की नाबाद पारी खेली.

Source: amarujala

4- ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ जोश हेजलवुड ने विराट कोहली को लगातार चौथी बार आउट किया. वो कोहली को लगातार मैचों में सबसे अधिक बार आउट करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

Source: amarujala

5- इस मैच में 63 रन बनाने वाले विराट कोहली ने फिर से शतक बनाने से चूक गए. विराट ने साल 2009 से लेकर साल 2019 हर साल शतक ज़रुर लगाया है, लेकिन वो इस साल शतक बनाने से चूक गए.

Source: amarujala

6- ग्लेन मैक्सवेल ने किसी एक वनडे सीरीज़ में सबसे ज़्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ बन गए हैं. किसी वनडे सीरीज़ में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के सनत जयसूर्या के नाम है.