ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(MCG) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. मगर बहुत जल्द इससे ये ख़िताब छिनने वाला है क्योंकि आने वाले समय में ये ख़िताब भारत के एक स्टेडियम को मिल जाएगा, जिसका उद्घाटन अगले साल किया जाएगा. हमारे देश में क्रिकेट एक धर्म की तरह है, उसके देशवासियों के लिए ये किसी तोहफ़े से कम नहीं.

Source: indianexpress

दुनिया का ये सबसे बड़ा स्टेडियम गुजरात के मोटेरा शहर में बनाया गया है. इसका नाम है सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम. इसे पुराने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम को तोड़ कर बनाया गया है. अब इसमें एक साथ 1 लाख 10 हज़ार लोग बैठकर मैच का लुत्फ़ उठा सकेंगे. ये 63 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इसे उसी कंपनी ने डिज़ाइन किया है, जिसने एमसीजी को डिज़ाइन किया था.

Source: indianexpress

साल 2017 में इसका कंस्ट्रक्शन शुरू हुआ था. अब ये बनकर तैयार है. बीसीसीआई इसका उदघाटन Asia XI और World XI के साथ एक मैच प्लान कर करने की सोच रही है. ये मैच मार्च 2020 में हो सकता है. इस वर्ल्ड क्लास स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपये ख़र्च हुए हैं.

इसमें 76 कॉपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस है. साथ ही इसमें एक ओलपिंक साइज़ का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, Squash Arena, टेबल टेनिस एरिया और एक 3D Projector थियेटर है. Gujarat Cricket Association इसमें 11 तरह की पिच बनाने की तैयारी कर रहा है.

Source: twitter

ये स्टेडियम बनाने का विचार गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी का था. इसकी जानकारी गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने दी थी. इसका ड्रेनेज सिस्टम लेटेस्ट है. इसकी मदद से बारिश होने के 30 मिनट के अंदर ही पिच को फिर से खेलने लायक बनाया जा सकेगा.

Source: twitter

इसमें एक साथ 60,000 लोगों के बाहर निकलने के लिए एक बहुत बड़ा रैंप भी बनाया गया है. इसे सड़क, मेट्रो और पार्किंग एरिया से जोड़ा गया है. इसके पार्किंग एरिया में 3000 कारों और 10,000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा.

Source: twitter

इस स्टेडियम के शुरू होने के साथ ही दुनिया के 10 बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत के पास 5 स्टेडियम हो जाएंगे. इसे साल 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप की मेज़बानी की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है. जानकारों का कहना है कि बीसीसीआई इसे होस्ट करने की प्लानिंग कर रहा है.

ख़ैर, हम जैसे क्रिकेट फ़ैंस के लिए ये किसी गिफ़्ट से कम नहीं.

Sports से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.