16 जून 2019 को मैनचेस्टर में भारत बनाम पाकिस्तान के वर्ल्ड कप मुक़ाबले ने आइसीसी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दरअसल, ये महामुक़ाबला आइसीसी टूर्नामेंट का अब तक का सबसे ज़्यादा देखा गया मैच बन गया है.

Source: indiatoday

भारत-पाकिस्तान के इस मुक़ाबले को 27.3 करोड़ लोगों ने टीवी पर इस मैच का लाइव प्रसारण देखा था. हैरान करने वाली बात ये रही कि इसमें से करीब 50 मिलियन व्यूवर सिर्फ़ डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध थे. इस हाई वोल्टेज मुक़ाबले में भारत ने अपने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी.

Source: indiatoday

इंग्लैंड और वेल्स में खेले वर्ल्ड कप का 12वां सीजन आइसीसी वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट भी बन गया है. इस टूर्नामेंट को 1.6 बिलियन लोगों ने लाइव देखा था.

भारत-न्यूज़ीलैंड सेमीफ़ाइनल ने भी बनाए रिकार्ड

आईसीसी ने बताया कि, डिजिटल मंच पर मैचों के सीधे प्रसारण के मामले में भारत शीर्ष पर रहा. जिसमें हॉटस्टार ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले को 2 करोड़ 53 लाख दर्शकों के मैच लाइव देखने का रिकार्ड बनाया.

Source: gulfnews

आइसीसी ने ख़ुद इस बारे में बयान जारी करते हुए बताया कि आइसीसी वर्ल्ड कप 2019 को दुनियाभर में 20 हज़ार घंटे से ज़्यादा लाइव कवरेज, रिपीट कवरेज और हाईलाइट के माध्यम से देखा गया था. दुनियाभर के 25 ब्रॉडकास्ट पार्टनर्स ने वर्ल्ड कप 2019 को 200 से ज़्यादा देशों में प्रसारित किया था.

Source: newindianexpress

आइसीसी के मुताबिक़ ऑस्ट्रेलिया में साल 2015 में हुए वर्ल्ड कप के मुक़ाबले 2019 वर्ल्ड कप में 37 प्रतिशत लोगों की बढ़ोतरी हुई. आइसीसी को वर्ल्ड कप 2019 में 706 मिलियन नए व्यूवर्स मिले हैं, जो ये दिखाता है कि क्रिकेट भी अब ग्लोबली काफ़ी पसंद किया जाने लगा है.