भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच रांची में खेले गए आख़िरी टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ़्रीका को पारी और 202 रन से शिकस्त दी. इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ 3-0 से अपने नाम की. इस ख़ास जीत के साथ ही टीम इंडिया ने देशवासियों को दिवाली का तोहफ़ा भी दे दिया है. 

Source: sportstar

रांची टेस्ट के चौथे दिन भारत को जीत के लिए सिर्फ़ विकेट की ज़रूरत थी. खेल शुरू होने के 9 मिनट के भीतर ही भारतीय गेंदबाज़ों ने दक्षिण अफ़्रीका को 133 रनों पर समेट दिया. टीम इंडिया को जीत भी बेहद ख़ास तरीके से मिली.   

डेब्यू टेस्ट में लोकल ब्वॉय शाहबाज़ नदीम ने छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर पहले डीब्रायन (30) को पवेलियन भेजा. इसके बाद एक मज़ेदार वाक़या हुआ. आख़िरी बल्लेबाज़ एनगिडी ने नदीम की अगली गेंद पर ज़ोरदार बल्ला घुमाया. गेंद नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज़ एनरिच नॉर्ट्जे के हेलमेट से जा टकराई. इस पर नदीम ने फुर्ती दिखाते हुए कैच कर लिया और भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी. 

Source: amarujala

रांची टेस्ट जीतने के साथ ही बने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड 

दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे अधिक टेस्ट सीरीज़ जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. टीम इंडिया एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की कप्तानी में अब तक घरेलू सरजमीं पर कुल 11 सीरीज़ जीत चुकी है. इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (10) को भी पीछे छोड़ दिया है. 

Source: BCCI

भारतीय टीम ने कप्तान कोहली के नेतृत्व में 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में दक्षिण अफ़्रीका को लगातार 2 बार पारी और रन के अंतर से हराया. साल 1935-36 में एक सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया ने आख़िरी बार दक्षिण अफ़्रीका को लगातार तीन मुकाबलों में पारी और रन के अंतर से हराया था. 

Source: ndtv

इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया था. इसके अलावा विराट दक्षिण अफ़्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में फ़ॉलोऑन देकर पारी और रन के अंतर से जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं. 

Source: BCCI

टीम इंडिया की ये दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में 14वीं जीत है. जबकि बाकी एशियाई टीम मिलकर कुल 13 बार ही दक्षिण अफ़्रीका की टीम को धूल चटा पाई हैं. 

Source: indiatoday

विराट कोहली के अलावा कोई भी एशियाई कप्तान आज तक दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है. 

Source: BCCI

भारत 'वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप' के दौरान लगातार 5वीं जीत के साथ की पॉइंट टेबल में सर्वाधिक 240 पॉइंट्स के साथ टॉप पर काबिज़ है. न्यू ज़ीलैंड 60 पॉइंट्स के साथ दूसरे जबकि श्रीलंका भी 60 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है.