भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रहे यूसुफ़ पठान ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके दी है. यूसुफ़ अपनी तूफ़ानी बल्लेबाज़ी और स्पिन गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते थे.  

यूसुफ़ पठान ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए लिखा, 'मैं अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों, टीमों, कोचों और पूरे देश की तरफ़ से मिले समर्थन और प्यार के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं.' 

दरअसल, पिछले लंबे समय से यूसुफ़ भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे. पिछले साल की तरह इस साल भी उन्हें किसी भी IPL टीम ने नीलामी में नहीं ख़रीदा. पिछले कुछ सालों से वो घरेलू क्रिकेट भी नहीं खेल रहे थे. ऐसे में यूसुफ़ ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को विराम देने का फ़ैसला किया.  

Source: indiatvnews

यूसुफ़ पठान ने साल 2007 'टी-20 वर्ल्डकप' के फ़ाइनल में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज़ किया था. यूसुफ़ वो क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में भारत को 'वर्ल्ड चैंपियन' बनाया था. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी खिलाड़ी ने 'वर्ल्डकप' फ़ाइनल में डेब्यू किया और टीम 'वर्ल्ड चैंपियन' बनी.  

Source: espncricinfo

कैसा रहा यूसुफ़ पठान का करियर?

यूसुफ़ पठान ने भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले. इस दौरान यूसुफ़ ने वनडे में 2 शतक और 3 अर्धशतकों की मदद से 810 रन बनाए, जबकि टी-20 में केवल 236 रन ही बना सके. इसके अलावा यूसुफ़ ने 174 आईपीएल मैच भी खेले.  

Source: crictracker

IPL के हीरो रहे हैं यूसुफ़

यूसुफ़ पठान का आईपीएल करियर बेहद शानदार रहा. 174 आईपीएल मैचों में उन्होंने 3204 रन बनाए. यूसुफ़ ने साल 2010 में 'मुंबई इंडियंस' के ख़िलाफ़ आईपीएल में 37 गेंद पर शतक जमाया था. आईपीएल इतिहास में यूसुफ़ सबसे तेज़ शतक जमाने वाले क्रिस गेल (30 गेंद) के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं. 

Source: moneycontrol

यूसुफ़ पठान के नाम हैं ये 4 बड़े रिकॉर्ड

1- यूसुफ़ पठान 'आईपीएल' में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं.


2- यूसुफ़ पठान लिस्ट A क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले क्रिकेटर भी हैं.

3- यूसुफ़ पठान 2007 'T20 वर्ल्डकप' और 2011 'वर्ल्डकप' विजेता भारतीय टीम के सदस्य भी रहे हैं.

4- 3 'आईपीएल' ट्रॉफ़ी जीतने वाले खिलाड़ी. राजस्थान रॉयल्स (2008), कोलकाता नाइट राइडर्स (2012 और 2014).

 इतना ही नहीं यूसुफ़ पठान ने अपने छोटे भाई इरफ़ान पठान के साथ मिलकर भारत को कई मैच जिताए हैं.