भारतीय स्टार बॉक्सर एमसी मैरी कॉम को एशिया की 'सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट' का ख़िताब मिला है. छह बार की विश्व चैम्पियन मैरी कॉम ये उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बॉक्सर हैं.  

Source: indiatvnews

मलेशिया में आयोजित इस समारोह में 'एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन' ने भारतीय बॉक्सर मैरी कॉम को एशिया की 'सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट' जबकि दक्षिण कोरिया के स्टार फ़ुटबालर हेयुंग मिन सन को सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट के ख़िताब से नवाजा.  

Source: english

36 साल की मैरी कॉम एकमात्र महिला मुक्केबाज़ हैं, जिन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में सात पदक जीते हैं. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में आख़िरी गोल्ड नवंबर 2018 में जीता था. 

26 वर्षीय हेयुंग मिन सन की बात करें तो वो दक्षिण कोरिया की फ़ुटबाल टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं. हेयुंग 'टॉटेनहम हॉट्स्पर क्लब' के लिए भी खेलते हैं. उनकी कप्तानी में टीम ने पिछले साल एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. 

Source: premierleague

इसके साथ ही कतर की पुरुष फ़ुटबॉल टीम और जापान की महिला फ़ुटबॉल टीम को सर्वश्रेष्ठ टीम घोषित किया गया. कतर की टीम ने 10 बार 'एशियन कप' में हिस्सा ले चुकी है. पिछले संस्करण में वो ख़िताब जीतने में सफ़ल भी रही थी. 

Source: english

इस दौरान सेलेनगोर के मुख्यमंत्री वाईएबी तुआन हाजी अमिरुद्दीन ने पुरस्कार के विजेताओं के प्रतिनिधियों को ये ट्रॉफ़ी प्रदान की. 

साल 1978 में अस्तित्व में आई 'एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन' ने पहली बार ये पुरस्कार दिए हैं. इसका लक्ष्य एशियाई एथलीटों के प्रदर्शन को मान्यता देना और उन्हें सम्मानित करना है.