बीते बुधवार को मोहाली के पीसीए स्टेडियम में भारत और साउथ अफ़्रीका के बीच खेले गए दूसरे T20 मुक़ाबले में भारत ने कप्तान विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर साउथ अफ़्रीका को 7 विकेट से मात दी. इसके साथ ही भारत ने सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

Source: thehindu

साउथ अफ़्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में 149 रन बनाये. 150 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने विराट (73) नाबाद और धवन (40) की शानदार परियों के दम पर 19वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली.

Source: indiatoday

विराट ने अपनी इस मैच जिताऊ पारी के साथ ही T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किये हैं.

T20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक अर्धशतक

विराट कोहली T20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक 22 अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (21) को पीछे छोड़ ये उपलब्धि हासिल की है.

सबसे अधिक T20 इंटरनेशनल रन

विराट कोहली T20 इंटरनेशनल में सबसे काम इनिंग्स में सबसे अधिक (2441) रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इस मामले में विराट ने रोहित शर्मा (2434) रन को भी पीछे छोड़ दिया है. विराट ने 66वीं इनिंग में ये उपलब्धि हासिल की है.

Source: ndtv

क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में 50 प्लस का औसत

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में 50 से अधिक के औसत से रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. आइसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज़ और टेस्ट क्रिकेट में नंबर दो रैंकिंग वाले विराट का टेस्ट में 53.14 का औसत, वनडे में 60.31का औसत जबकि T20 में 50.85 का औसत है.

क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में 50 से अधिक के औसत से रन बनाने पर आइसीसी ने विराट कोहली को दी बधाई.

आइसीसी के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफ़रीदी ने विराट की तारीफ़ करते हुए कहा, 'मुबारक हो विराट कोहली! आप एक महान खिलाड़ी हो. मेरी यही कामना है कि आप लगातार इसी तरह कामयाबी हासिल करते रहें. अपनी बल्लेबाज़ी से दुनिया भर के क्रिकेट फ़ैंस का यूं ही मनोरंजन करते रहें'.

इसके साथ ही विराट ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 11वीं बार 'मैन ऑफ़ द मैच' हासिल कर शाहिद अफ़रीदी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अफ़गानिस्तान के मोहम्मद नबी सबसे अधिक 12 'मैन ऑफ़ द मैच' के साथ टॉप पर हैं.