शार्दुल ठाकुर(Shardul Thakur) इंडियन क्रिकेट टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर हैं जो बॉल को स्विंग करवाने में माहिर हैं. हाल ही में उन्होंने दक्षिण अफ़्रीका के टेस्ट मैच में 7 विकेट चटका कर कई रिकॉर्ड्स बनाए थे. उनके इस कारनामे के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें लोग Lord Shardul Thakur बुलाने लगे थे.


आइए आपको इंडियन क्रिकेट टीम के इस रिकॉर्ड ब्रेकिंग बॉलर से जुड़े कुछ दिलचस्प फ़ैक्ट्स बता देते हैं. 

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट इतिहास का वो मैच, जिसमें सिर्फ़ दो पारियों में ही बन गए थे 1489 रन 

1. दक्षिण अफ़्रीका में बनाया शानदार रिकॉर्ड 

शार्दुल ठाकुर एक पारी में दक्षिण अफ़्रीका के 7 विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए हैं. उन्होंने 61 रन देकर 7 विकेट लिए. वो टेस्ट मैच में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले दूसरे बॉलर बन गए हैं. पहले नंबर पर इंग्लैंड के Andrew Caddick हैं जिन्होंने 1999 में 46 रन देकर 7 विकेट हासिल किए थे. 

2. रोहित शर्मा की कप्तानी में किया डेब्यू 

शार्दुल पालघर महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और मुंबई की रणजी टीम से खेलते हैं. Ranji Trophy में उन्होंने 2012-13 में रोहित शर्मा की कप्तानी में डेब्यू किया था. वो मुंबई के चर्चगेट आज़ाद ट्रेनिंग कैंप में पहुंचने के लिए रोज़ाना लोकल ट्रेन से 2 घंटे का सफ़र करके पहुंचते थे.

shardul thakur
Source: sportsburnout

3. एक ओवर में 6 छक्के 

शार्दुल ठाकुर बॉल को स्विंग करवाने के साथ ही उसे बाउंड्री पार पहुंचाने में भी माहिर हैं. उन्होंने अपने स्कूल(स्वामी विवेकानंद हाई स्कूल) के लिए खेलते हुए Harris Shield मैच में एक ओवर में 6 छक्के मारे थे. ये ख़बर अख़बारों में भी छपी थी. 

shardul thakur test
Source: Scroll

शार्दुल ठाकुर

4. इंग्लैंड में लगाया सबसे तेज़ अर्धशतक 

इन्हें इंडियन टीम में बतौर ऑलराउंडर सेलेक्ट किया गया था. पिछले साल वो टीम के साथ इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ खेलने गए थे. यहां शार्दुल ने अब तक का सबसे तेज़ अर्धशतक लगाया था. इन्होंने 31 गेंद में फ़िफ़्टी बनाकर ये रिकॉर्ड बनाया था. 

Source: deccanherald

5. आनंद महिंद्रा ने गिफ़्ट की है थार कार 

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ शार्दुल ने असाधारण प्रदर्शन कर बिज़नेस टायकून आनंद महिंद्रा का दिल जीत लिया था. उन्होंने शार्दुल को गिफ़्ट में Thar कार दी थी. 2021 में शार्दुल ठाकुर और दूसरे बॉलर्स की मदद से इंडियन टीम ने ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ को 2-1 से जीता था. 

6. रणजी ट्रॉफ़ी के एक सीज़न में लिए सबसे अधिक विकेट 

2014-15 की रणजी ट्रॉफ़ी में इन्होंने अपनी टीम मुंबई के लिए खेलते हुए 48 विकेट लिए थे. ये एक सीज़न में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड था, इसे उन्होंने विनय कुमार के साथ शेयर किया था, विनय कुमार अपनी टीम कर्नाटक के लिए भी इतने ही विकेट लिए थे. 

shardul thakur jersey
Source: skysports

7. No.10 की जर्सी पर हुआ विवाद

2017 में शार्दुल ठाकुर ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. तब उनकी जर्सी का नंबर 10 था. ये जर्सी कभी महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर पहनकर मैदान में उतरते थे. इसे लेकर लोगों आपत्ति जताई. इस कन्ट्रोवर्सी को विराम देने के लिए उन्होंने 54 नंबर की जर्सी पहनकर खेलना शुरू कर दिया. शार्दुल ने 10 नंबर की जर्सी चुनी थी क्योंकि ये उनका बर्थडे मंथ होता है. 

shardul thakur jersey number
Source: indiatvnews

शार्दुल ठाकुर आने वाले दिनों अपनी बॉलिंग से कई रिकॉर्ड ब्रेक करेंगे.