अगर किसी चीज़ की शुरूआत ख़राब हो, तो इसका मतलब ये नहीं कि उसका अंत भी ख़राब हो. इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमको क्रिकेट में ही देखने को मिलता है. हमारे कई बड़े स्टार ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत बहुत ही ख़राब रही, लेकिन जब उन्होंने अपने करियर को आगे बढ़ाया तो पूरी दुनिया ने उनके सामने सिर झुका लिया. ऐसा करने वाला कोई एक खिलाड़ी नहीं है, बल्कि इसकी एक लिस्ट है, जिसमे कुछ ऐसा नाम हैं, जो हम सबके आईडियल भी है. जानना चाहते हैं कौन है वो खिलाड़ी, तो चलिए आगे बढ़ते हैं.

1. सचिन तेंदुलकर 

सबसे पहले नाम लेता हूं, जिन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. समझ तो गए होंगे आप लोग. सचिन तेंदुलकर जिनके नाम शतकों का शतक है असल में अपने डेब्यू में वो शून्य यानि ज़ीरो पर आउट होकर पवेलियन लौट गए थे. आपको जानकर हैरानी होगी डेब्यू के वक़्त सचिन को आउट करने वाले गेंदबाज़ थे वकार यूनिस. जिनकी बाउंसर को समझ नहीं पाए थे सचिन और एक ख़ास बात, बाउंसर पर आउट हो कर जाने वाले सचिन आने वाले वक़्त में देश के सबसे बेहतरीन बाउंस बॉल को खेलने वाले खिलाड़ी भी बने.

Sachin
Source: cricket

2. महेंद्र सिंह धोनी

धोनी के करियर की शुरुआत हम सब को पता होगी. बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अपने पहले मैच में ज़ीरो रन पर आउट हुए धोनी के बारे में तब बहुत लोगों ने कहा था कि ये घोड़ा लंबी रेस का नहीं. लेकिन उसके बाद का इतिहास तो सबको पता है. धोनी ने ख़ुद वो इतिहास लिखा और एक शानदार बल्लेबाज़, विकेटकीपर और कप्तान बन कर सामने आए. सचिन की तरह ही धोनी भी जैसे आउट हुए फिर उसे ही अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया और अपनी रनिंग का लोहा पूरी दुनिया से मनवाया.  

M.S.Dhoni
Source: DNA

3. शिखर धवन

भारत के शानदार ओपनर बल्लेबाज़ शिख़र धवन के नाम भी बल्लेबाज़ी के कई रिकॉर्ड हैं. लेकिन उन्होंने भी अपने करियर की शुरूआत ज़ीरो से ही की थी. साल 2010 में शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ डेब्यू किया, जिसने भारत ऑस्ट्रेलिया के 290 रनों का पीछा कर रहा था. ओपनिंग की कमान शिखर को मिली, लेकिन पारी की दूसरी गेंद पर ही शिखर बोल्ड हो गए. लेकिन उसके बाद शिखर एक ऐसी भारतीय टीम का हिस्सा रहे, जिसको चेंज करना सबसे आसान सौदा लगता था.

Shikhar
Source: Indiatvnews

4- सुरेश रैना

2005 में जब रैना ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ डेब्यू किया तो उनकी राह आसान नहीं थी, 6ठें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए इस युवा का सामना ही सबसे पहले स्पिन किंग मुरलीधरण से हो गया, उनका उल्टा रैना को समझ नहीं आई और रैना ज़ीरो पर ही एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. लेकिन उसके बाद रैना ने कभी पलट कर नहीं देखा और मिडिल ऑर्डर में भारत के लिए सैंकड़ों रन बनाए.

Raina
Source: Hindu

5- वी.वी.एस.लक्ष्मण

वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण, इस नाम से इस खिलाड़ी को पूरी दुनिया पहचानती है और ये नाम उन्हें ऐसे ही नहीं मिला, इसके लिए उन्होंने अपने करियर के उतार-चढ़ाव झेला. लक्ष्मण ने भी अपने करियर की शुरुआत ज़ीरो से की थी. जिम्बावे के ख़िलाफ़ डेब्यू कर रहे लक्ष्मण अपनी पारी की तीसरी गेंद पर ही ज़ीरो पर पवेलियन लौट गए. लेकिन इसके बाद उनका करियर किसी की तारीफ़ का मोहताज नहीं रहा.  

V.V.S.Laxman
Source: Cricket

तो इनकी कहानी जानकर हमें भी समझ आता है कि शुरुआत में गिरना लाज़मी है बस ये ध्यान रखना है कि गिर कर जब खड़े हों तो इतनी मज़बूती से खड़े हों कि मिसाल बन जाएं.