बीते रविवार को भारत-बांग्लादेश के बीच नागपुर में 3 मैचों की टी-20 सीरीज़ का आख़री मैच खेला गया. भारत ने इस अहम मुक़ाबले में बांग्लादेश को 30 रनों से शिकस्त दी. इसके साथ ही भारत ने सीरीज़ 2-1 से अपने नाम की. 

Source: aajtak

इस मैच में टीम इंडिया ने बैटिंग, बॉलिंग और फ़ील्डिंग में शानदार प्रदर्शन किया. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए के.एल. राहुल 52 और श्रेयस अय्यर 62 ने शानदार पारी खेली और 5 विकेट खोकर 174 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 144 रनों पर ढेर गई. 

Source: intoday

टी-20 इंटरनेशनल में वर्ल्ड रिकॉर्ड 

इस मैच में टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ दीपक चाहर ने रिकॉर्डतोड़ गेंदबाज़ी करते हुए टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस मैच में दीपक ने 3.2 ओवरों में सिर्फ़ 7 रन देकर 6 विकेट हासिल किये. टी-20 इंटरनेशनल में ये अब तक का बेस्ट बॉलिंग फ़िगर है. इससे पहले 8 रन देकर 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम था. 

Source: aajtak

हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय 

दीपक चाहर टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ भी बन गए हैं. दीपक ने बांग्लादेश की पारी के 18वें ओवर की आख़िरी गेंद पर विकेट चटकाया था. इसके बाद उन्होंने मैच के आख़री ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर विकेट लेकर ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ ही दीपक टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले 12वें गेंदबाज़ बन गए हैं. 

Source: intoday

इस शानदार प्रदर्शन के लिए दीपक मैन ऑफ़ द मैच व मैन ऑफ़ द सीरीज़ भी बने. 

Source: aajtak

क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट के बारे में बात करें तो भारत के कुल 8 गेंदबाज़ हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं. 

टेस्ट: हरभजन सिंह, इरफ़ान पठान, जसप्रीत बुमराह. 


वनडे: चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी.

टी-20 इंटरनेशनल: दीपक चाहर.