Commonwealth Games 2022: यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में 29 जुलाई से 23वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आग़ाज़ हो चुका है. इस बार के खेल में भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. अब तक भारत अपने नाम 9 पदक कर चुका है, जिसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज़ मेडल शामिल हैं. मेडल्स के टाइप के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या मेडल से के वज़न साइज़ के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि ये मेडल वाकई गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज़ के बने होते हैं? अगर नहीं तो मेडल से जुड़े कुछ ऐसे ही तथ्य आपको बताने जा रहे हैं.

Commonwealth Games 2022
Source: paralympic

ये भी पढ़ें: Shushila Devi के संघर्ष की कहानी: महिला सब-इंस्पेक्टर जिसने कॉमनवेल्थ में सिल्वर मेडल जीता है

Commonwealth Games 2022

स्टूडेंट्स ने डिज़ाइन किए मेडल

News18 के अनुसार, कॉमनवेल्थ गेम्स में दिए जाने वाले मेडल्स को तीन स्टूडेंट्स ने डिज़ाइन किया है, जिनका नाम Amber Alys, Francesca Wilcox और Catarina Rodrigues Caeiro है. दरअसल, मेडल डिज़ाइनिंग के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें इन तीन स्टूडेंट्स ने टीम के तौर पर मेडल डिज़ाइन करके जीत हासिल की. इन्होंने मेडल के अलावा, इसका बॉक्स और रिबन भी डिज़ाइन किया है.

Commonwealth Games 2022
Source: expressandstar

मेडल का वज़न कितना है?

मेडल के वज़न की बात की जाए तो गोल्ड और सिल्वर मेडल का वज़न 150 ग्राम है, जबकि ब्रॉन्ज़ मेडल का वज़न 130 ग्राम होता है. ये मेडल का डायमीटर 63 MM और लंबाई में 74.3 MM है.

Commonwealth Games 2022
Source: ctfassets

मेडल की बनावट कैसी है?

इन स्टूडेंट्स ने मेडल को एक एतलीट के लक्ष्य और उसकी खेल की जर्नी को ध्यान रखते हुए डिज़ाइन किया है. इसमें बर्मिंघम में जहां कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन हुआ है वहां का नक्शा भी बनाया गया है. मेडल को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि नेत्रहीन खिलाड़ी भी इसे समझ सकते हैं कि मेडल कैसा है. इसका रिबन एडजस्टेबल है इसलिए इसे किसी भी हाइट का एथलीट आसानी से पहन सकता है. मेडल रखने के लिए एक बॉक्स भी बनाया गया है.

Source: bbci

मेडल में कितना सोना, चांदी और कांस्य का इस्तेमाल होता है?

गोल्ड मेडल में 1.45% गोल्ड, सिल्वर मेडल में 92.5% सिल्वर और ब्रॉन्ज़ मेडल में 6% ब्रॉन्ज़ होता है. आपको बता दें, सिल्वर मेडल लगभग ज़्यादा से ज़्यादा चांदी होती है.

Commonwealth Games 2022
Source: wbsc

ये भी पढ़ें: CWG 2022: कभी मैदान में घास काटने वाली हरजिंदर कौर ने आज मेडल जीत कर बढ़ाया देश का मान

आपको बता दें कि, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में 1875 मेडल बनाए गए हैं, जिसमें 283 इवेंट में इन्हें दिए जाएंगे. इसमें 13 इवेंट ऐसे होंगे, जो मिक्स्ड होंगे. इस बार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं के इवेंट ज़्यादा हैं, महिलाओं के 136 और पुरूषों के 134 इवेंट हैं.