इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का ऑक्शन बीते 18 फरवरी को पूरा हो गया. खिलाड़ियों की क़िस्मत तय हो चुकी है. New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई सुपरकिंग्स टीम में हरि निशांत नामक 24 वर्षीय तमिलनाडु ओपनर को शामिल किया गया है. 

हरि निशांत की लाइफ़ स्टोरी न सिर्फ़ बेहद दिलचस्प है बल्कि इसे पढ़कर चेहरे पर मुस्कान खिल उठेगी और अपने सपनों पर यक़ीन बढ़ जाएगा.  

इंदौर में विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में खेल रहे निशांत अपने होटल रूम में खाना खाने बैठे ही थे कि उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख में ख़रीद लिया.  

Source: Twitter

यूं शुरू हुई निशांत की कहानी  

हरि निशांत ने उदगमंदलम, तमिलनाडु के एक घर में आंखे खोली. इसके बाद हरि और उनका परिवार कोयंबटूर शिफ़्ट हो गया. निशांत की क्रिकेट ट्रेनिंग अच्छे से हो इसलिए परिवार ने ये फ़ैसला लिया.  

निशांत के पिता फ़िज़िकल एजुकेशन टीचर हैं और परिवार की ज़िम्मेदारी उन्हीं पर है. निशांत की बड़ी बहन, निवेदिता डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन उन्होंने अपने सपनों की आहुति दे दी. निशांत के पिता क्रिकेट इक्विपमेंट ख़रीदने के लिए अपनी सारी बचत ख़र्च कर देते. 

Source: New Indian Express

परिवार की ज़िम्मेदारी निशांत पर 

15 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे निशांत को सपनों के साथ ही अपनी ज़िम्मेदारियों का भी एहसास है. निशांत का कहना है कि जब भी वो खेलने जाते हैं उन्हें याद करवाया जाता है 'हमारी रोज़ी-रोटी का भार तुम पर है.' 

मैं ये इतनी बार सुन चुका हूं कि अब इसका आदी हो गया हूं. 

                    - हरि निशांत

हरि निशांत राइट हैंडर बैट्समैन थे उसके पिता ने उसे लेफ़्ट हैंडर बनाया. निशांत के पिता Mark Greatbatch के फ़ैन थे, वो ख़ुद तो क्रिकेटर नहीं बन पाए लेकिन उनकी इच्छा है कि उनका बेटा उनका सपना पूरा करे. 

Source: Simplicity

लोगों ने सुनाई खरी-खरी 

निशांत ने New Indian Express से बात-चीत में बताया कि लोग उन्हें बहुत बुरा-भला कहते. यहां तक कि ख़ुद उनके पिता भी ख़राब शॉट खेलने पर उन्हें बुरा तरह डांट देते. एक बार निशांत के पिता ने क्रिकेट किट लॉक कर दिया और कहा कि वो अच्छा नहीं खेलते.  

निशांत की ज़िन्दगी बदली गुरुमूर्ति सर ने.  

गुरू सर ने मुझे गेम चेंज न करने की हिदायत दी और मेरा सपोर्ट किया. 

                    - हरि निशांत

सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में तमिलनाडु के लिए निशांत ने 246 रन जोड़े और कई फ़्रैंचाइज़ी की उन पर नज़र पड़ी.

एम.एस.धोनी के साथ बरसों से फ़ोटो लेने की इच्छा रखने वाले निशांत को ये यक़ीन नहीं हो रहा कि वो और 'थाला' (धोनी का निकनैम) सेम ड्रेसिंग रूम शेयर करेंगे.
ScoopWhoop हिंदी की तरफ़ से इस उभरते खिलाड़ी को ढेर सारी शुभकामनाएं.