'आईपीएल 2020' में अब तक सभी टीमें 12-12 मुक़ाबले खेल चुकी हैं. टॉप 4 में कौन-कौन सी टीमें होंगी अगले कुछ दिनों में ये भी पता चल जायेगा. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली 'चेन्नई सुपर किंग्स' अपने ख़राब प्रदर्शन के कारण टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी है. अब मुक़ाबले बाकी बची 7 टीमों के बीच है.  

Source: nenow

आईपीएल में अक्सर टीम के कप्तान को सबसे ज़्यादा सैलरी दी जाती है, लेकिन इस बार सीन पलट चुका है. 'दिल्ली कैपिटल्स' के विस्फोटक बल्लेबाज़ ऋषभ पंत इस साल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल की दो सबसे सफ़ल टीमों के कप्तान रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी के बराबर सैलरी ले रहे हैं.  

Source: technosports

तो चलिए क्यों न आज 'आईपीएल 2020' की सभी 8 टीमों के कप्तानों की सैलरी के बारे में भी बात कर ली जाए-  

1- विराट कोहली (कप्तान, RCB)  

दुनिया के नंबर 1 वनडे बल्लेबाज़ और 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले कप्तान ही नहीं, बल्कि आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं. वो पिछले 8 सीज़न से विराट RCB के कप्तान हैं. विराट को एक सीज़न के 17 करोड़ रुपये मिलते हैं.

Source: indiatvnews

2- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, CSK)

'चेन्नई सुपर किंग्स' के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के पहले सीज़न से लेकर अब तक CSK के कप्तान हैं. वो अपनी कप्तानी में 'चेन्नई सुपर किंग्स' को 3 बार चैंपियन बना चुके हैं. धोनी इस सीज़न 15 करोड़ रुपये की सैलरी ले रहे हैं.

Source: indiatvnews

3- रोहित शर्मा (कप्तान, MI)

आईपीएल के सबसे सफ़ल कप्तान रोहित शर्मा अपनी टीम 'मुंबई इंडियंस' को 4 बार चैंपियन बना चुके हैं. आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में वो विराट और सुरेश रैना के बाद तीसरे खिलाड़ी हैं. रोहित इस सीज़न 15 करोड़ रुपये की सैलरी ले रहे हैं.

Source: guyanapalace

4- स्टीव स्मिथ (कप्तान, RR)  

'राजस्थान रॉयल्स' के कप्तान स्टीव स्मिथ अपनी शानदार बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. स्मिथ की कप्तानी में 'RR' अब तक 12 में से 7 मैच हारकर अंक तालिका में 7वें नंबर पर है. 'राजस्थान रॉयल्स' ने साल 2018 में स्मिथ को 12 करोड़ रुपये में रीटेन किया था. 

Source: timesofindia

5- डेविड वॉर्नर (कप्तान, SRH)  

'सन राइज़र्स हैदराबाद' के कप्तान डेविड वॉर्नर इस साल अपनी कप्तानी में टीम को 12 मैचों में से केवल 5 मैच ही जिता पाए हैं. अगर SRH अपने अगले 2 मैच जीत भी जाती है तो उसका टॉप 4 में पहुंचना मुश्किल ही लग रहा है. डेविड वॉर्नर भी इस साल 12 करोड़ रुपये की सैलरी ली रहे हैं.  

Source: ndtv

6- केएल राहुल (कप्तान, KXIP)

'किंग्स इलेवन पंजाब' के कप्तान केएल राहुल इस सीज़न अब तक सबसे अधिक रन बनाने के मामले में टॉप पर हैं. वो अब तक अपनी कप्तानी में टीम को 12 में से 6 मैच ही जिता चुके हैं. वो अपने दम पर टीम को कई मैच भी जितवा चुके हैं. केएल राहुल इस साल 11 करोड़ रुपये की सैलरी ले रहे हैं.  

Source: rediff

7- श्रेयस अय्यर (कप्तान, DC)

'दिल्ली कैपिटल्स' के कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर को इस साल आईपीएल में 7 करोड़ रुपये मिल रहे हैं. श्रेयस की कप्तानी में 'दिल्ली कैपिटल्स' अब तक अंडरडॉग साबित हुई है, टीम कमाल का प्रदर्शन कर रही है. कप्तान श्रेयस अय्यर को केवल 7 करोड़ रुपये की सैलरी मिल रही है.  

Source: yahoo

8- इयोन मोर्गन (कप्तान, KKR)

इस लिस्ट में सबसे कम सैलरी लेने वाले आईपीएल कप्तान इयोन मोर्गन हैं. मॉर्गन को केवल 5.25 करोड़ रुपये की सैलरी दी जा रही है. बता दें कि मोर्गन को कुछ समय पहले ही 'कोलकाता नाईट राइडर्स' की कप्तानी सौंपी गई है.  

Source: espncricinfo

आईपीएल में हर साल की तरह इस साल भी फ़्रेंचाइज़ी द्वारा खिलाड़ियों पर ख़ूब पैसा ख़र्च किया गया है. ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज पैट कमिंस को ऑक्शन में सर्वाधिक 15.50 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया है. कमिंस 'कोलकाता नाईट राइडर्स' का हिस्सा हैं.