कोरोना संकट के बीच 19 सितंबर से यूएई में 'आईपीएल 2020' की शुरुआत हो चुकी है. पहले मुक़ाबले में 'चेन्नई सुपर किंग्स' ने 'मुंबई इंडियंस' को हराकर जीत के साथ शुरुआत की है. जबकि दूसरे मुक़ाबले में 'दिल्ली कैपिटल्स' ने सुपर ओवर में 'किंग्स इलेवन पंजाब' को मात दी.

Source: india

कोरोना महामारी के कारण इस साल न तो आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी हुई, न ही स्टेडियम में दर्शक नज़र आ रहे हैं. इस साल हर चौके, छक्के और विकेट पर थिरकती चीयरलीडर्स भी नज़र नहीं आ रही हैं. दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग आईपीएल के पहले सीज़न से ही चीयरलीडर्स इसके साथ जुड़ी रही हैं, लेकिन इस साल उन्हें काफ़ी नुक्सान उठाना पड़ रहा है.

Source: sportzwiki

क्या आप जानते हैं आईपीएल के एक मैच के लिए चीयरलीडर्स को कितने पैसे दिए जाते हैं?

Source: sportzpics

आईपीएल के दौरान चीयरलीडर्स सिर्फ़ मैदान पर चौके, छक्के और विकेट पर ही नहीं थिरकती, बल्कि वो आईपीएल के सभी कार्यक्रमों में भी शामिल रहती हैं. लेट नाईट पार्टी हो या फिर कोई फ़ोटोशूट चीयरलीडर्स हर फ़्रेंचाइज़ी की शान होती हैं. हर साल यूक्रेन, रूस, बेल्जियम, नॉर्वे और साउथ अफ़्रीका जैसे देशों से भारत आकर ये चीयरलीडर्स इस लीग का हिस्सा बनती हैं.

Source: india

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, एक चीयरलीडर्स की औसत सैलरी प्रति मैच 10 हज़ार से 20 हज़ार रुपये के बीच होती है. अगर उनकी टीम जीत जाती है तो बोनस के तौर पर 3,000 प्रति मैच मिलते हैं. आईपीएल के किसी भी अन्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चीयरलीडर्स को 7 हज़ार से लेकर 12 हज़ार रुपये दिए जाते हैं. इसके अलावा हर सीज़न मिनिमम 10% की सैलरी हाइक भी दी जाती है.

Source: india

ये 8 आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी अपनी चीयरलीडर्स को प्रति मैच देते हैं इतने पैसे

1- दिल्ली कैपिटल्स - 9,700 रुपये प्रति मैच


2- चेन्नई सुपर किंग्स - 10,000 रुपये प्रति मैच

3- किंग्स इलेवन पंजाब - 10,000 रुपये प्रति मैच

4- सनराइजर्स हैदराबाद - 10,000 रुपये प्रति मैच

5- राजस्थान रॉयल्स - 12,000 रुपये प्रति मैच

6- मुंबई इंडियंस - 16,000 रुपये प्रति मैच

7- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - 16,000 रुपये प्रति मैच

8- कोलकाता नाइट राइडर्स - 20,000 रुपये प्रति मैच

Source: india

इस तरह से इस साल प्रत्येक चीयरलीडर्स को आईपीएल में शामिल न होने के कारण औसतन 4 से 5 लाख रुपये का नुक्सान होने जा रहा है.

Source: kxip

बता दें कि 'आईपीएल 2020' के सभी मैच यूएई के शारजाह, दुबई और अबू धाबी के मैदानों में खेला जायेंगे. इस दौरान कुल 60 मैच खेले जायेंगे. आईपीएल का फ़ाइनल मुक़ाबला 10 नवंबर को को खेला जाएगा.