कोरोना संकट के बीच 19 सितंबर से 'संयुक्त अरब अमीरात' में 'आईपीएल 13' की शुरुआत होने जा रही है. टीम मैनेजमेंट से लेकर खिलाड़ी तक, सभी तैयारियों में लगे हुए हैं. सभी फ़्रेंचाइज़ी अपने खिलाड़ियों को अच्छा माहौल देने की कोशिश में लगी हुई हैं. कोरोना से बचाव के लिए बीसीसीआई और यूएई बोर्ड द्वारा भी सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं.

Source: insidesport

आईपीएल में हर साल पानी की तरह पैसा बहाया जाता है. फ़्रेंचाइज़ी द्वारा खिलाड़ियों से लेकर चीयरलीडर्स पर करोड़ों रुपये ख़र्च किए जाते हैं. हर साल की तरह इस साल भी कई खिलाड़ियों को नीलामी में करोड़ों रुपये ऑफ़र किए गए हैं.

Source: timesnownews

आज हम आपको 'आईपीएल 13' के 10 ऐसे खिलाडियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करोड़ों रुपयों में ख़रीदा गया है-

1- विराट कोहली (17 करोड़)

'रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर' के कप्तान विराट कोहली आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. साल 2008 में RCB ने विराट को 'यंग इमर्जिंग प्लेयर' के तौर पर ख़रीदा था. इसके बाद लगातार शारदार प्रदर्शन के दम पर विराट विराट साल 2013 में RCB के कैप्टन बने. विराट को 'आइकन प्लेयर' के तौर पर सालाना 17 करोड़ रुपये मिलते हैं.

Source: cricketaddictor

2- पैट कमिंस (15.5 करोड़)

वर्तमान में टेस्ट के नंबर 1 गेंदबाज़ पैट कमिंस, विराट के बाद आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. 'कोलकाता नाईट राइडर्स' ने कमिंस को इस साल 15.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. इसके साथ ही वो ऑक्शन में बिकने वाले अब तक के सबसे महंगे क्रिकेटर बन गए हैं.

Source: outlookindia

3- महेंद्र सिंह धोनी (15 करोड़)

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल की शरुआत से ही 'चेन्नई सुपर किंग्स' के साथ जुड़े हुए हैं. इस दौरान उन्हें CSK से 'आइकन प्लेयर' के तौर पर सालाना 15 करोड़ रुपये मिलते हैं. धोनी अपनी कप्तानी में 'चेन्नई सुपर किंग्स' को 3 बार चैंपियन बना चुके हैं.

Source: gulfnews

4- रोहित शर्मा (15 करोड़)

साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा 2011 में 'मुंबई इंडियंस' से जुड़ गए. इसके बाद साल 2013 में वो मुंबई इंडियंस के कप्तान बने. रोहित कप्तान के तौर पर 'मुंबई इंडियंस' को 4 बार चैंपियन बना चुके हैं. वो मुम्बई इंडियंस के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं.

Source: ndtv

5- ऋषभ पंत (15 करोड़)

ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर ऋषभ पंत को इस साल 'दिल्ली कैपिटल' ने 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. इसके साथ ही ऋषभ, धोनी और रोहित के क्लब में शामिल हो गए हैं. पंत आईपीएल में 162.69 की शानदार औसत से रन बनाते हैं.

Source: iplt20

6- बेन स्टोक्स (14.5 करोड़)

इंग्लैंड को 2019 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले ऑल राउंडर बेन स्टोक को साल 2017 में 'राइज़िंग पुणे सुपरजाइंट' ने 14.5 करोड़ रुपये की बोली लगाकर ख़रीदा था. इसके बाद साल 2018 में 'राजस्थान रॉयल्स' ने स्टोक्स को 12.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था.

Source: ndtv

7- रविंद्र जडेजा (12.8 करोड़)

भारतीय टेस्ट, वनडे और टी-20 टीम के अहम सदस्य रविंद्र जडेजा को साल 2012 में 'चेन्नई सुपर किंग्स' ने 12.8 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. पिछले 8 सालों से जडेजा चेन्नई के साथ जुड़े हुए हैं. इस दौरान 2 साल के लिए CSK बैन भी रही थी.

Source: cricketnmore

8- डेविड वॉर्नर (12.5 करोड़)

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर डेविड वॉर्नर 'आईपीएल 2020' के लिए 'सनराइजर्स हैदराबाद' के कप्तान होंगे. सनराइजर्स ने वॉर्नर को 12.50 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. वॉर्नर बैन के कारण IPL 2018 में खेल नहीं पाए थे. सनराइजर्स को इस बार फिर से उनसे धमाके की आस होगी.

Source: ndtv

9- स्टीव स्मिथ (12.5 करोड़)

'राजस्थान रॉयल्स' ने साल 2018 में केवल एक खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को रिटेन किया था. इस दौरान RR ने स्मिथ को 12.5 करोड़ रुपये में रिटेन किया था, लेकिन बैन के कारण वो आईपीएल 2018 में खेल नहीं पाए थे.

Source: abc

10- सुनील नरैन (12.5 करोड़)

वेस्टइंडीज़ के फ़िरकी गेंदबाज़ सुनील नरैन टी-20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट माने जाते हैं. साल 2012 में KKR से जुड़े नरैन टीम के लिए ओपनिंग गेंदबाज़ी व ओपनिंग बल्लेबाज़ी करते हैं. इसलिए KKR उन्हें 12.5 करोड़ रुपये में रिटेन करती आ रही है.

Source: timesofindia

Sports के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.