T-20 क्रिकेट की बहुत सी लीग्स पूरे विश्व में खेली जाती हैं, लेकिन IPL जैसा क्रेज़ शायद ही किसी और लीग में देखने को मिले. आईपीएल में सिर्फ़ खिलाड़ियों पर ही नहीं, बल्कि इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीम्स के कोच पर भी पैसों की बरसात होती है. कोच टीम को ट्रेन करने के साथ ही मुश्किल हालातों में उन्हें लड़ने का हौसला और तरकीब भी बताता है. 

यूएई में ये लीग शुरू हो चुकी है और अब तक कई कांटे की टक्कर देखने को मिली हैं. ऐसे ये जानना दिलचस्प होगा कि किस टीम के कोच को फ़ील्ड में पसीना बहाने और गेम प्लान तैयार करने के लिए कितनी फ़ीस दी जा रही है. आइए मिलकर एक नज़र आईपीएल के कोचेस की सैलरी पर भी डाल लेते हैं. 

1. महेला जयवर्धने 

Source: scroll

कभी श्रीलंकन टीम की कमान संभाल चुके महेला जयवर्धने इन दिनों मुंबई इंडियन्स के कोच हैं. इन्हीं के मार्गदर्शन में पिछले साल मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल का ख़िताब जीता था. इन्हें इस सीज़न के लिए 2.25 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं. 

2. ट्रेवर बेलिस 

Source: 100mbsports

2019 का वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम के कोच थे ट्रेवर बेलिस. ऑस्ट्रेलिया का ये क्रिकेटर IPL 2020 में सनराज़र्स हैदराबाद को ट्रेन कर रहे हैं. इसके लिए इन्हें 2.25 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है.

3. एंड्रयू मैकडोनॉल्ड 

Source: espncricinfo

एंड्रयू मैकडोनॉल्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं. ये आईपीएल का पहला ख़िताब जीतने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स के कोच हैं. इन्हें पिछले साल ही नियुक्त किया गया है. इनकी सैलरी 3.4 करोड़ रुपये है.

4. ब्रेंडन मैकुलम 

Source: indiatvnews

न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकुलम कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कोच हैं. ये 2008-2010 के बीच इस टीम के लिए खेल चुके हैं. इन्हें KKR को ट्रेनिंग देने के लिए इस बार 3.4 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं.

5. रिकी पोंटिंग 

Source: timesofindia

ऑस्ट्रेलिया की टीम की अगुवाई कर चुके रिकी पोंटिंग की गिनती दुनिया के सबसे सफ़ल कप्तानों में होती है. इनके कंधों पर दिल्ली कैपिटल्स की ज़िम्मेदारी है. ये इनके साथ साल 2018 में जुड़े थे. इन्हें इस सीज़न के लिए 3.4 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं. 

6. स्टीफ़न फ़्लेमिंग 

Source: ndtv

न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफ़न फ़्लेमिंग आईपीएल की सबसे सफ़ल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के हेड कोच हैं. वो CSK से साल 2009 में जुडे़ थे. उन्हें इस सीज़न के लिए 3.4 करोड़ रुपये की रकम अदा की जा रही है.

7. साइमन कैटिच 

Source: scroll

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर साइमन कैटिच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य कोच हैं. उनकी गिनती ऑस्ट्रेलिया के बेस्ट क्रिकेटर्स में होती है. इन्हें इस सीज़न के लिए 4 करोड़ रुपये सैलरी दी जा रही है.

8. अनिल कुंबले 

Source: kxip

अनिल कुंबले इंडिया के बेस्ट स्पिनर रह चुके हैं. उन्होंने भारतीय टीम को भी कोचिंग दी है. वो फ़िलहाल किंग्स इलेवन पंजाब के कोच हैं और इस सीज़न के लिए उन्हें 4 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं.