कोरोना संकट के बीच 19 सितंबर से 'यूनाइटेड अरब अमीरात' में IPL का 13वां सीज़न शुरू होने जा रहा है. आईपीएल के सभी 8 टीमें 'यूनाइटेड अरब अमीरात' पहुंच चुकी हैं. सभी टीमों के खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है. बस अब 19 सितंबर का ही इंतज़ार है, जब भारतीय क्रिकेट 6 महीने बाद फिर से अपने पुराने रूप में दिखेगी.  

Source: thehindu

आज के युवाओं के लिए आईपीएल बेहद ज़रूरी पड़ाव बन गया है. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवाओं को टीम इंडिया में जगह मिलती है. हर साल की तरह इस साल भी आईपीएल में कई युवा क्रिकेटर डेब्यू करने जा रहे हैं.  

Source: thehindu

आज हम आपको ऐसे ही 10 भारतीय व विदेशी क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस साल आईपीएल में डेब्यू करने जा रहे हैं.  

1. यशस्वी जायसवाल (बल्लेबाज़) 

17 वर्षीय यशस्वी को अभी से ही भारत का अगला विराट कोहली कहा जाने लगा है. आईपीएल में इस बार सभी की निगाहें डेब्यू करने जा रहे यशस्वी पर होंगी. विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में दोहरा शतक लगाने के बाद 'अंडर 19 वर्ल्ड कप' 2020 में 'प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट' रहे यशस्वी को IPL 2020 की नीलामी में 'राजस्थान रॉयल्स' ने 2 करोड़ 40 लाख रुपये में ख़रीदा है. 

Source: thehindu

2- शेल्डन कॉट्रेल (गेंदबाज़) 

विकेट लेने के बाद सैल्यूट मारकर जश्न मनाने वाले वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ साइमन कॉट्रेल पिछले कुछ सालों में इंटरनेशनल क्रिकेट में तो ख़ूब धमाका कर रहे हैं, लेकिन आईपीएल में इस साल पहली बार खेलने जा रहे हैं. कॉट्रेल 'किंग्स इलेवन पंजाब' की गेंदबाज़ी को धार देंगे.  

Source: sportstar

3. कमलेश नागरकोटी (गेंदबाज़) 

साल 2018 'अंडर-19 वर्ल्ड कप' विजेता टीम के प्रमुख गेंदबाज़ कमलेश नागरकोटी इस समय भारत के सबसे युवा तेज़ गेंदबाज़ हैं. 20 वर्षीय कमलेश को साल 2018 में KKR ने 3.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा था, लेकिन चोट के कारण वो डेब्यू नहीं कर पाए. क़रीब 145 से लेकर 149 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करने वाले कमलेश अब फ़िट हो चुके हैं.   

Source: dnaindia

4- प्रियम गर्ग (बल्लेबाज़) 

'अंडर-19 की वर्ल्डकप' 2020 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे 19 वर्षीय प्रियम गर्ग फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट के 12 मैचों में 1 दोहरे शतक के साथ क़रीब 67 की औसत से 867 रन बना चुके हैं. प्रियम भी इस बार IPL में डेब्यू करने जा रहे हैं. 'सनराइज़र्स हैदराबाद' ने उन्हें 1 करोड़ 90 लाख रुपये में ख़रीदा है.  

Source: sportscafe

5- जोश हेज़लवुड (गेंदबाज़) 

ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ जोश हेज़लवुड भी इस बार आईपीएल में डेब्यू करने जा रहे हैं. साल 2014 में मुंबई इंडियंस ने हेज़लवुड को ख़रीदा था, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौक़ा तक नहीं मिला. हेज़लवुड को इस बार 'चेन्नई सुपर किंग्स' ने चोटिल Lungi Ngidi की जगह टीम में शामिल किया है.  

Source: indianexpress

6- रवि बिश्नोई (गेंदबाज़) 

'अंडर-19 वर्ल्ड कप' 2020 में सर्वाधिक 17 विकेट चटकाने वाले लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भविष्य का सितारा बताया जा रहा है. अपनी ज़बरदस्त स्पिन से बल्लेबाज़ों को मुसीबत में डालने वाला ये फ़िरकी गेंदबाज़ इस बार आईपीएल में भी धमाका कर सकता है. अनिल कुंबले की सलाह पर रवि बिश्नोई को 'किंग्स इलेवन पंजाब' ने 2 करोड़ रुपये में ख़रीदा. 

Source: indianexpress

7- देवदत्त पडिक्कल (बल्लेबाज़) 

कर्नाटक के लिए फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले देवदत्त पडिकल भी देश के सबसे बेहतरीन युवा क्रिकेटरों में से एक हैं. साल 2019–20 विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में सर्वाधिक 609 रन बनाने वाले पडिक्कल धमाकेदार बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. साल 2018 में RCB के लिए चुने गए पडिक्कल अब तक डेव्यू नहीं कर पाए हैं.  

Source: timesofindia

8- एलेक्स कैरी (बल्लेबाज़) 

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज़ एलेक्स कैरी अपनी धमाकेदार बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. साल 2019 'वर्ल्ड कप' में अपनी टीम के लिए उन्होंने 62.50 की शानदार औसत से 375 रन बनाए थे. कैरी इस बार 'दिल्ली कैपिटल' के लिए डेब्यू कर सकते हैं.  

Source: caughtatpoint

9- ऋतुराज गायकवाड़ (बल्लेबाज़) 

घरेलू क्रिकेट में रनों अंबार लगाने वाले 23 वर्षीय ऋतुराज को भविष्य का राहुल द्रविड़ भी कहा जाता है, लेकिन वो धमाकेदार बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. India A के लिए खेल चुके ऋतुराज साल 2018 से 'चेन्नई सुपर किंग्स' का हिस्सा हैं, लेकिन अब तक डेब्यू नहीं कर पाए हैं.  

Source: hindustantimes

9- इशान पोरेल (गेंदबाज़) 

साल 2018 'अंडर-19 वर्ल्ड कप' विजेता टीम के प्रमुख गेंदबाज़ रहे इशान को उस वक़्त किसी भी फ़्रेंचाइज़ी ने नहीं ख़रीदा, लेकिन पिछले 2 सालों में इशान ने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार गेंदबाज़ी से न केवल India A में जगह बनाई बल्कि इस साल आईपीएल में 'किंग्स इलेवन पंजाब' ने इशान को उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपये में ख़रीदा है.  

Source: sportskeeda

10- अब्दुल समद (बल्लेबाज़) 

जम्मू कश्मीर के लिए फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले 18 वर्षीय अब्दुल समद भी इस बार आईपीएल में डेब्यू करने जा रहे हैं. अब्दुल को 'सनराइज़र्स हैदराबाद' ने ख़रीदा है. ये युवा बल्लेबाज़ बड़े हिट लगाने में भी माहिर है.  

Source: thequint

आपके हिसाब से इन 10 खिलाड़ियों में से कौन इस बार आईपीएल में धमाका कर सकता है?