इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के लिए आज का दिन बेहद अहम होने वाला है. आज दोपहर 3:30 से IPL के 12वें सीज़न के लिए नीलामी होने जा रही है. इस बार नीलामी में 332 खिलाड़ियों की किस्मत दांव पर होगी. इस दौरान सिर्फ़ 73 खिलाड़ियों को ही चुना जायेगा.

Source: webdunia

किस खिलाड़ी को कितना पैसा मिलेगा ये तो कुछ देर बाद पता चल ही जायेगा, लेकिन उससे पहले ये भी जान लेते हैं कि किस टीम के पास कितना पैसा है और वो कितने खिलाड़ी ख़रीद सकती है?

1- मुंबई इंडियंस

मुंबई के पास नीलामी में उतरने के लिए सिर्फ़ 13.50 करोड़ रुपये ही हैं. इस दौरान उसे 5 भारतीय जबकि 2 विदेशी खिलाड़ियों की ज़रूरत है. इस लिहाज़ से मुंबई को सोच समझकर खिलाड़ी चुनने होंगे.

Source: sportskeeda

2- चेन्नई सुपर किंग्स

मौजूदा चैंपियन चेन्नई के पास इस बार नीलामी में उतरने के लिए 14.60 करोड़ रुपये ही हैं. इस दौरान उसे 3 भारतीय जबकि 2 विदेशी खिलाड़ियों की ज़रूरत है.

Source: sportskeeda

3- दिल्ली कैपिटल्स

युवा खिलाड़ियों से भरी इस टीम के पास इस बार 27.85 करोड़ रुपये हैं. इस दौरान दिल्ली को 6 भारतीय जबकि 5 विदेशी खिलाड़ी की ज़रूरत है.

Source: ndtv

4- कोलकाता नाइटराइ़डर्स

केकेआर ने इस बार अपने कई भरोसेमंद खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है.ऐसे में उनके पास 36.65 करोड़ रुपये हैं. नाइटराइ़डर्स को टीम पूरी करने के लिए 7 भारतीय जबकि 4 विदेशी खिलाड़ियों की ज़रूरत होगी.

Source: sportskeeda

5- किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब ने इस बार अपने कप्तान आर. आश्विन को रिलीज़ कर दिया है. नीलामी में उतर रही टीमों में से सबसे अधिक 42.70 करोड़ रुपये हैं. टीम पूरी करने के लिए उसे अब भी 5 भारतीय जबकि 4 विदेशी खिलाड़ियों की ज़रूरत है.

Source: sportskeeda

6- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट की कप्तानी वाली RCB अब तक की सबसे फ़िसड्डी टीमों में से एक रही है. इस टीम के पास इस बार 27.90 करोड़ रुपये हैं. इस दौरान उसे 6 भारतीय जबकि 6 विदेशी खिलाड़ियों की ज़रूरत है.

Source: thequint

7- राजस्थान रॉयल्स

IPL के पहले सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स के पास इस बार 28.90 करोड़ करोड़ रुपये हैं. इस दौरान इस टीम को कुल 11 खिलाड़ियों की ज़रूरत है. इस टीम ने भी अपने कप्तान अजिंक्य रहाणे को रिलीज़ कर दिया है.

Source: business

8- सनराइजर्स हैदराबाद

IPL की सबसे मजबूत टीमों में से एक सनराइजर्स हैदराबाद के पास 17 करोड़ की धनराशि है. इस टीम को भी 5 भारतीय जबकि 2 विदेशी खिलाड़ियों की ज़रूरत है.

Source: dnaindia

आईपीएल नीलामी में इस बार इन युवा भारतीयों पर बड़ी बोली लग सकती है-

1- देवदत्त पडिकल

विजय हज़ारे व सैयद मुश्ताक अली टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले इस युवा खिलाड़ी पर सभी टीमों की नज़रें होंगी. पडिकल ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 में सबसे अधिक 33 छक्के भी लगाए थे.

2- यशस्वी जायसवाल

भारतीय अंडर-19 टीम के लिए ढेरों रन बनाने वाले इस युवा खिलाड़ी पर भी बड़ी बोली लग सकती है. 17 वर्षीय यशस्वी लम्बे-लम्बे छक्के लगाने में माहिर हैं.

3- आर. साई. किशोर

तमिलनाडु के 23 वर्षीय इस युवा स्पिनर ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफ़ी के 12 मैच में सर्वाधिक 20 विकेट चटकाए थे. ये गेंदबाज़ भी सभी टीमों की पहली पसंद होंगे.

4- प्रियम गर्ग

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय अंडर-19 के कप्तान प्रियम गर्ग विजय हजारे ट्रॉफ़ी के 10 मैच में 814 रन बना चुके हैं.

5- रूश कलारिया

गुजरात के इस 26 वर्षीय ऑल राउंडर ने इस बार घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. इस बार रूश भी महंगे बिक सकते हैं.